नसों में जमा हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को जल्द घटाने के लिए फेमस न्यूट्रिशनिष्ट के बताए इन टिप्स को अपनाएं

High Cholesterol Level: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, रेगुलर व्यायाम करने और धूम्रपान छोड़ने से आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Cholesterol Ghatane Ke Tarike: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल आज एक आम समस्या बन चुकी है. जब हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है, तो ये कई हेल्थ रिस्क को बढ़ा सकता है. एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल हमारी आर्टरीज में जमा हो सकता है, प्लाक बना सकता है और रेड ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे हार्ट डिजीज, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल को हेल्दी सीमा के भीतर बनाए रखना और कंट्रोल करना जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा अपनी हालिया इंस्टाग्राम स्टोरीज में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने पर प्रैक्टिकल एडवाइस देते हैं. उनकी सलाह में धूम्रपान छोड़ना, हेल्दी फैट का सेवन करना और रेगुलर व्यायाम करना शामिल है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावी ढंग से मैनेज करने और कम करने में मदद कर सकता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए टिप्स | Tips To Reduce Cholesterol Level

1. हेल्दी फैट खाएं.

2. अपने फाइबर का सेवन बढ़ाएं.

3. अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैट को शामिल करें.

4. रेगुलर व्यायाम करें.

5. अपना वेट कंट्रोल करें.

6. धूम्रपान को छोड़ दें.

न्यूट्रिशनिष्ट ने शेयर की गई हार्ट हेल्दी फूड्स की लिस्ट

पोषण विशेषज्ञ बत्रा ने इंस्टाग्राम पर हार्ट हेल्दी टिप्स शेयर किए हैं. हाल ही में उन्होंने उन फूड्स की लिस्ट वाली एक रील पोस्ट की जो हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं. यहां उसकी लिस्ट में आइटम हैं:

ये भी पढ़ें: पेट साफ नहीं होता तो खाना खाने के बाद करें ये काम, सुबह शौच के रस्ते निकल जाएगी सारी गंदगी

Advertisement

1. फलियां: बीन्स, दाल और चने जैसे फूड्स कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाले होते हैं. इनमें घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपके पाचन तंत्र में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को आपके शरीर से निकाल देता है. फलियों में प्लांट स्टेरोल्स, प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

Advertisement

2. नट्स: खासकर बादाम, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एल-आर्जिनिन से भरपूर होते हैं, जो नाइट्रिक ऑक्साइड प्रोडक्शन के लिए जरूरी अमीनो एसिड है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है. उनमें फाइटोस्टेरॉल होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

3. सेब: सेब पॉलीफेनोल्स का एक स्रोत हैं, यौगिक जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को पॉजिटिवली प्रभावित कर सकते हैं.

4. लहसुन: लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक यौगिक न केवल इसे स्वाद प्रदान करता है, बल्कि कुल कोलेस्ट्रॉल और खराब यानि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को संभावित रूप से कम करके कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट में भी बड़ी भूमिका निभाता है.

Advertisement

5. साबुत अनाज: ओट्स और जौ बेहतरीन साबुत अनाज, बीटा-ग्लूकन का स्रोत हैं, एक घुलनशील फाइबर जो "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अपनी प्रभावशीलता के लिए जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का काल है केसर की चाय और भी हैं अनेक फायदे, पढ़िए न्यूट्रिशनिष्ट की पोस्ट

6. पत्तेदार सब्जियां: केल और पालक गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, हार्ट हेल्थ के जोखिम को कम करने के लिए जानी जाती हैं. इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)