दिल्ली में मोमोज खाने से शख्‍स की मौत, कहां हुई गलती, क्या रहा कारण, क्‍या बोला AIIMS, क्‍यों कहते हैं लेट कर खाना या पीना नहीं चाहिए...

Delhi man dies choking on momos: हाल ही में दिल्ली एम्स में मोमोज खाने से एक 50 साल के शख्स की मौत हो गई. व्यक्ति ने शराब पीने के बाद मोमोज खाए थे. हर किसी को पता है कि मोमोज जैसे फूड सेहत के लिए ठीक नहीं हैं लेकिन खाने का सही तरीका भी काफी मायने रखता है.

दिल्ली में मोमोज खाने से शख्‍स की मौत, कहां हुई गलती, क्या रहा कारण, क्‍या बोला AIIMS, क्‍यों कहते हैं लेट कर खाना या पीना नहीं चाहिए...

दिल्ली में मोमोज अटकने से एक 50 साल के शख्स की मौत हो गई.

खास बातें

  • दिल्ली में मोमोज खाने से शख्‍स की मौत
  • व्यक्ति ने शराब पीने के बाद मोमोज खाए थे.
  • खाने का सही तरीका भी काफी मायने रखता है.

Swallow Momos With Care: हम खाने से जुड़ी कई गलतियां करते हैं, लेकिन कई बार हम कुछ ऐसा खा लेते हैं कि हमारी तबियत ही बिगड़ जाती है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से हम परहेज करके खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं, हालांकि हम जानते हुए भी ऐसा नहीं करते हैं. हाल ही में जो मोमज खाने खाने से मौत का मामला सामने आया है उसने सबको चौंका दिया है. सवाल ये है कि क्या मोमोज खाने से किसी की मौत हो सकती है? हालांकि ऐसा हुआ है लेकिन क्या सिर्फ मोमोज खाना खतरनाक है या खाने के तरीके में भी कुछ गड़बड़ है? हाल ही में दिल्ली एम्स में मोमोज खाने से एक 50 साल के शख्स की मौत हो गई. व्यक्ति ने शराब पीने के बाद मोमोज खाए थे. हर किसी को पता है कि मोमोज जैसे फूड सेहत के लिए ठीक नहीं हैं लेकिन खाने का सही तरीका भी काफी मायने रखता है.

सुबह खाली पेट पीते हैं इस एक चीज का पानी तो फायदों की हो जाएगी बौछार, पाचन के लिए है रामबाण

मोमोज से कैसे हो सकती है किसी की मौत?

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया कि शख्स के विंड पाइप में मोमोज फंसने से उसकी मौत हुई है. अगर आप गलत तरीके से खाना खाते हैं जैसे रॉन्ग पॉजिशन में खाना या भारी मात्रा में खाना. सही पॉजिशन में खाना न खाने से खाना आपके विंड पाइप में फंस सकता है. जरूरी नहीं कि सिर्फ मोमोज ही विंड पाइप में खाना फंसते हैं. इसलिए कभी भी खाना लेटकर या किसी और गलत तरीके से खाते हैं तो ये एक रिस्क हो सकता है. हमेशा खाना सही स्थिति में बैठकर ही खाएं.

a0j8e2g

विंड पाइप में कैसे फंस जाता है खाना?

गतल पॉजिशन के साथ ही गलत तरीके से खाने, चबाकर न खाने या सीधा निगलकर खाने से भी खाना विंड पाइप में जा सकता है. इन कारणों से न सिर्फ खाना विंड पाइप में जाता है बल्कि कई लोगों को फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है, इसके साथ ही गले में भी खाना फंस सकता है. लोकल मार्केट में मोमोज के साथ कई चीजें बिना हाइजीन के साथ बनाई जाती हैं. इससे भी फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है. कई लोगों को बाहर का खाना सूट नहीं करता है. इसकी वजह भी .ही है कि खाने में कई अनहेल्दी चीजें मिलाई जाती हैं जो आपके पाचन तंत्र को इफेक्ट करती हैं और फूड प्वाइजनिंग का कारण बनती हैं.

AIIMS ने क्या सलाह दी?

नेपाल का एक स्ट्रीट फ़ूड मोमोज भारत में भी खूब पसंद किया जा रहा है. एम्स के फोरेंसिक डिपार्टमेंट ने बताया कि 50 साल उम्र के व्यक्ति की मोमोज खाने से मौत हुई थी. इसके पीछे की वजह सांस की नली में एक मोमो का फंस जाना था. जिससे उसका दम घुट गया और न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट (Neurogenic cardiac arrest) से उसकी मौत हो गई. एम्स के विशेषज्ञों ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि मोमोज चिकना और फिसलने वाला फूड है, जो बिना ठीक से चबाए निगल लेने पर दम घोंट सकता है. इस बात का मोमोज खाने वाले लोग हमेशा ख़याल रखें.

30, 35 की उम्र में ही झुर्रिदार और ढीली हो गई है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

क्या होते हैं प्वाइजनिंग के लक्षण? | What Are The Symptoms Of Poisoning?

- दस्त, उल्टी और मतली.

- मुंह सूखना, बार-बार प्यास लगना.

- डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है.

- बुखार होना

- पेट में दर्द

- सिरदर्द होना

- कमरोजी महसूस होना.

फूड प्वाइजनिंग से बचने के तरीके | Ways To Avoid Food Poisoning

- बाहर का खाना अवॉइड करें.

- बासी खाने से परहेज करें.

- फूड प्वाइजनिंग होने पर बहुत सारा पानी पिएं.

- नींबू पानी पिएं. नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं.

- सेब का सिरका भी फायदेमंद. सेब के सिरके में मेटाबालिज्म रेट को बढ़ाने वाले तत्व होते हैं.

- तुलसी का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद रोगाणुरोधी गुण सूक्ष्म जीवों से लड़ते हैं.

- फूड प्वाइजनिंग के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

Diabetic Patient हैं और फल खाना पसंद है, तो जानें कौन से Fruits खाने चाहिए और कौन से नहीं? ऐसे खाएंगे फल तो नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.