हाथ लगाते ही टूट रहे हैं बाल, तो ये DIY मास्क करेंगे बालों को जड़ों से मजबूत, तीन दिन में दिखेगा असर!

लों को अंदर से पोषण देने और उन्हें टूटने से बचाने के लिए कुछ नेचुरल (Natural Remedies) चीजों पर भरोसा किया जा सकता है. नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से बने हेयर मास्क (Hair Mask) आपके बालों को नरिश करने और उन्हें घना बनाने में मदद करते हैं. आइए कुछ ऐसे ही DIY मास्क (DIY Hair Mask) के बारे में जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Masks To Prevent Hair Fall: बालों की झड़ने (Hairfall) की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है, जो अक्सर लोगों के लिए चिंता का विषय हैं. कई बार महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स भी बालों को झड़ने (Stop Hair Fall) से नहीं रोक पाते. बालों को अंदर से पोषण देने और उन्हें टूटने से बचाने के लिए कुछ नेचुरल (Natural Remedies) चीजों पर भरोसा किया जा सकता है. नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से बने हेयर मास्क (Hair Mask) आपके बालों को नरिश करने और उन्हें घना बनाने में मदद करते हैं. आइए कुछ ऐसे ही DIY मास्क (DIY Hair Mask) के बारे में जानते हैं.

हेयर फॉल से बचाएंगे ये DIY मास्क (These DIY masks will prevent hair fall)

1. एलोवेरा और मेथी हेयर मास्क

मेथी के बीज में हाई प्रोटीन होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है और रूसी का इलाज करता है. एलोवेरा बालों को नरिश करता है और टूटने से रोकता है. इनका मास्क तैयार करने के लिए एक चम्मच मेथी के दानों को गर्म पानी में भिगो दें. मेथी के दानों को एक घंटे तक पानी में भिगोने के बाद ब्लेंडर में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें.

इस पेस्ट से स्कैल्प पर मालिश करें और धोने से पहले 30 मिनट तक लगा रहने दें.

इस पौधे की जड़ से दूर होगा जोड़ों का दर्द, अपच और गैस, बाजार में बड़ी आसानी से मिलेगी ये चीज...

Advertisement

2. बनाना हेयर मास्क

केला पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, नेचुरल ऑयल और विटामिन से भरपूर होते हैं, बालों को पोषण देते हैं और झड़ने से रोकते हैं. इस मास्क को तैयार करने के लिए एक पका हुआ केला लें और उसमें एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच नारियल का तेल और शहद मिलाएं.

Advertisement

इसे अपने बालों पर लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें.

World First Aid Day 2023: कब है फर्स्ट एड डे, मौत को टाल कर मजबूत सिपाही की तरह मदद करता है प्राथमिक उपचार, जानें महत्‍व

Advertisement

3. दही हेयर मास्क

दही बालों के नुकसान को कम करने और आपको शाइनी और रेशमी बाल देने में मदद कर सकता है. यह बालों का रंग निखारने में भी मदद करता है और बालों के कंडीशनर के रूप में भी काम करता है. एक कप दही और एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद लें और अच्छी तरह मिला लें.

Advertisement

इसे पंद्रह मिनट तक लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें. यह आपके बालों को नमी, पोषण और मजबूती देने में मदद करेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article