Healthy Heart: हार्ट को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के सिंपल और इफेक्टिव टिप्स, खाना खाने का सही समय भी बहुत जरूरी

Eating Tips For Healthy Heart: हेल्दी रहने का पहला नियम है कि हर दिन खाना खाने का एक समय ही होना चाहिए. अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो हर दिन खाने का समय फिक्स होना चाहिए. ऐसा कर आप ओवर ऑल हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
H

Healthy Heart Tips: अगर आप यह सोचते हैं कि सिर्फ हेल्दी फूड खाकर ही आप अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं तो आप गलत हैं. जी हां, हेल्दी फूड केसाथ सही टाइमिंग भी काफी जरूरी होता है. यह ओवरऑल हेल्थ पर असर डालता है. सही समय पर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यही कारण है कि कई लोग जब अपना  डेली रूटीन सेट करते हैं, तब खाने का एक निश्चित समय तय करते हैं ताकि सेहत को फायदा पहुंचे और वे हेल्दी बने रहे. समय पर खाना आपके हार्ट के लिए भी काफी गुणकारी होता है. आइए जानते हैं हेल्दी हार्ट के लिए किस तरह मील प्लान करें और क्या है सही टाइमिंग.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Follow These Tips To Keep Heart Healthy

1) फिक्स टाइम पर ही खाएं

हमारे शरीर का अलग-अलग अंग बॉडी क्लॉक के हिसाब से काम करता है. इसका मतलब अलग-अलग भोजन शरीर के साथ अलग-अलग तरह से रिएक्ट करते हैं. यह रिएक्शन इस बात पर निर्भर होता है कि खाद्य पदार्थ कब खाए जा रहे हैं. जैसे अगर आप शाम में ग्लूकोज लेते हैं तो शरीर के लिए इसे ब्रेक करना कठिन हो जाता है. अगर खाने के बाद स्टार्च से भरपूर कोई स्नैक्स खाया जाता है, तब दिल की बीमारियों का खतरा 45 प्रतिशत तक बढ़ सकता है.

गठिया के दर्द से हमेशा के लिए राहत पाने के आजमाए हुए पुराने कारगर घरेलू उपाय

2) हेल्दी हार्ट के लिए हेल्दी मील की जरूरत

फल, सब्जियां और दूध-दही सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. अगर दिन के किसी फिक्स टाइम पर इनका सेवन किया जाए तो ये ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं. हेल्दी हार्ट के लिए हेल्टी मील का होना भी काफी आवश्यक माना गया है. अगर आप समय पर भोजन करते हैं तो यह कई तरह की बीमारियों से शरीर को दूर रखता है.

Advertisement

3) दिल को दुरुस्त रखने के लिए इस तरह करें प्लान

अगर आप चाहते हैं कि आपका दिल पूरी तरह दुरुस्त रहे और अच्छी तरह काम करे तो आपको अपने खानपान को बेहतर तरीके से प्लान करना चाहिए. आप दिनभर में जो कुछ भी खाते हैं, उसे पांच भागों में बांट सकते हैं. तीन मुख्य मील यानी कि ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर है. इसके साथ ही इन तीन मील्स के बीच में दो और मिल्स रखें. जिसमें हेल्दी स्नैकिंग, जैसे- फल, छाछ, नारियल पानी या दूध जैसे पोषण से भरपूर आहार रख सकते हैं.

Advertisement

चेहरे पर पिंपल्स ने छोड़ दिए दाग धब्बे, तो बेदाग त्वचा पाने के लिए आज से ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Advertisement

क्या है सही टाइमिंग?

1. स्वस्थ रहने का पहला नियम ही यही है कि आहार हर दिन एक समय पर ही होना चाहिए. सुबह उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए. ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म बूस्टअप होता रहता है. ब्रेकफास्ट में हेल्दी ऑप्शन ही रखना चाहिए, जैसे- सेरल्स, बेरीज और होल ग्रेन. 

Advertisement

2. दोपहर एक से दो बजे तक लंच का सही समय माना  गया है. नाश्ते से 4 से 5 घंटे के बीच में लंच होना चाहिए. लंच में सब्जी, दही और रोटी आपके हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. 

गजब के फायदे देने वाला Papaya प्रेगनेंसी में क्यों नहीं खाया जाता? जानिए Pregnancy में पपीता खाने के नुकसान

3. मिड मील्स को दिन में कम से कम दो बार लेने की सलाह दी जाती है. पहला मिड मील ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में होना चाहिए और दूसरा मिड मील लंच और डिनर के बीच में शामिल करना चाहिए. मीड मील्स के हार्ट हेल्दी स्नैकिंग जैसे फ्रूट स्मूदी, नट्स, और रेशेदार सब्जियां शामिल कर सकते हैं. 

4. अब बात डिनर की तो यह न तो एकदम लाइट ही होना चाहिए और ना हैवी. लाइट डिनर से जल्दी भूख लग सकती है और हैवी डिनर से नींद भाग सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 में Anti Incumbency पर क्या बोले CM Nayab Singh Saini?
Topics mentioned in this article