Healthy Digestion: Follow These Dietary Habits For Healthy Digestion

Healthy Digestion: आहार से जुड़ी कुछ गलत आदतों की वजह से ही पाचन से जुड़ी समस्याएं सामने आती है और यही अपच, सूजन और कब्ज की वजह बन सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
H

हम जो कुछ खाते हैं उससे हमारे शरीर को पोषण मिलता है और शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के काम को बढ़ावा मिलता है. भोजन का पूरा पोषण हमें मिले इसके लिए जरूरी है कि हम आहार से जुड़ी अच्छी आदतों को अपनाएं. आहार से जुड़ी कुछ गलत आदतों की वजह से ही पाचन से जुड़ी समस्याएं सामने आती है और यही अपच, सूजन और कब्ज की वजह बनती हैं. आइए जानते हैं कि बेहतर पाचन के लिए आपको किन आदतों को अपनाना चाहिए.

बेहतर पाचन के लिए अपनाएं ये आदत- Follow This Habit For Better Digestion:

1. खाने को अच्छे से चबाएं

आप जो कुछ खा रहे हैं वो अच्छे से पच जाए इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने भोजन को अच्छे से चबाएं. अगर खाना ठीक से चबा कर न खाया जाए तो उसे बचाने में पाचन तंत्र को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इस वजह से सूजन और कब्ज की समस्या हो सकती है. 

Yoga: सर्दियों में अपच (Indigestion) होने पर करें ये 7 बेस्ट योगासन

2. हाई फाइबर फूड

फलों, सब्जियों, फलियां और साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें, ये कब्ज को रोकने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा हाई फाइबर फूड डायवर्टी कुलोसिस और बवासीर जैसी स्थितियों को रोकने या उनका इलाज करने में मददगार है. 

यंग, सॉफ्ट और Glowing Skin के लिए इस तरह करें नाशपाती का इस्तेमाल, झुर्रियां और दाग धब्बे यूं हो जाएंगे गायब

फलों, सब्जियों, फलियां और साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें,  Photo Credit: iStock

3. फैटी फूड का सेवन करें कम

फैटी फूड्स पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं, जिससे कब्ज हो सकता है. आपको अपनी डाइट में लो फैट फूड्स को शामिल करना चाहिए. आप हेल्दी फैट्स को आहार का हिस्सा बनाएं.

4. अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स शामिल करें

प्रोबायोटिक्स सूक्ष्मजीव होते हैं जो उसी प्रकार के स्वस्थ बैक्टीरिया हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके पाचन तंत्र में मौजूद होते हैं. प्रोबायोटिक्स के लिए अपनी डाइट में दही को शामिल कर सकते हैं. 

Benefits Of Onion Peel: क्या आप भी प्याज के छिलकों को फेंक देते हैं? तो इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई सारे फायदे

5. एक ही समय पर खाने की आदत

हर दिन लगभग एक ही समय में नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना और स्नैक्स खाने से आपका पाचन बेहतर होगा. जब आप लगातार समय पर नहीं खाते हैं, तो यह आपके पेट को अधिक समय तक खाली रखता है, जिसकी वजह से सूजन और अपच की समस्या हो सकती है. आपको हर 3-4 घंटे के गैप में कुछ न कुछ खाना चाहिए.

6. खूब सारा पानी पिएं

अपने पाचन स्वास्थ्य के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना आवश्यक है. ऐसा इसलिए है क्योंकि फाइबर आपके कोलन में पानी खींचता है जिससे भारी लेकिन नरम मल बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi CM Atishi नेता प्रतिपक्ष Vijender Gupta के साथ बस मार्शलों के मुद्दे पर LG से मिलने पहुंची