Health Tips: अगर आपको है ये हेल्थ प्रोब्लम्स तो डाइट में रोटी की बजाय शामिल करें व्हाइट राइस

Healthy Diet: अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से बात करने की सलाह दी जाती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

हमारी ऑलओवर हेल्थ और तंदुरूस्ती का एक बड़ा हिस्सा हमारी लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है. हमारी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी का हमारे स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ता है. अलग-अलग फूड्स अलग-अलग लाभों के साथ आते हैं. हाल ही में पोषण विशेषज्ञ राशी चौधरी ने इस बारे में एक इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर की. वीडियो पोस्ट में उन्हें चिकन के साथ व्हाइट राइस खाने का आनंद लेते देखा जा सकता है. अपने कैप्शन में, वह सलाह देती हैं, "अगर आप पीसीओएस, एंडोमेट्रियोसिस, आईबीएस, इंसुलिन सेंसिटिविटी या यहां तक कि एसआईबीओ के साथ संघर्ष कर रहे हैं ... कृपया अपने लक्षणों को कम करने के लिए व्हाइट राइस पर स्विच करें." 

क्लिप में राशी चौधरी यह भी बताती हैं कि गेहूं की रोटी का सेवन कम करने और चावल पर स्विच करने से पहले कुछ प्रमुख बिंदुओं को ध्यान में रखना जरूरी है.

चावल को सब्जियों या प्रोटीन के साथ पेयर करें

पोर्शन कंट्रोल बनाए रखें और न्यूट्रिशनल वैल्यू को बढ़ाएं. व्हाइट राइस के साथ सब्जियां या प्रोटीन शामिल करें. यह कॉम्बिनेशन एक संपूर्ण भोजन प्रदान करेगा जो ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी है.

Advertisement

ब्राउन राइस की जगह व्हाइट राइस चुनें

ब्राउन राइस में आर्सेनिक की मात्रा पाई जाती है. इसलिए ब्राउन राइस के बजाय व्हाइट राइस चुनें. व्हाइट राइस आमतौर पर शरीर में विषाक्त पदार्थों के संपर्क को कम करने के लिए बेहतर माना जाता है.

Advertisement

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

Advertisement

हाई क्वालिटी वाले फैट का सेवन करें

व्हाइट राइस को पकाते समय, हेल्दी फैट जैसे घी, नारियल तेल, बटर, एवोकैडो ऑयल या सरसों के तेल का उपयोग करें. ये फैट न केवल स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं.

Advertisement

बिना किसी डर के व्हाइट राइस खाएं

बहुत से लोग अपनी डाइट में व्हाइट राइस को शामिल करने को लेकर चिंतित रहते हैं. हालांकि, राशी चौधरी लोगों को इस डर को दूर करने और बैलेंस और हेल्दी लाइफस्टाइल के रूप में व्हाइट राइस का आनंद लेने के लिए प्रेरित करती हैं.

अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से बात करने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: दिल्ली के GK-1 में Nadir Shah के कत्ल की कड़ियां किन किन Gangsters से जुड़ती हैं?
Topics mentioned in this article