बारिश में कर रहे हैं ट्रैवल्स की प्लानिंग, जान लें ये हेल्थ टिप्स, डेंगू और टाइफाइड जैसी बीमारियों से बचने में आएंगी काम

बारिश में परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियां मजेदार होती हैं पर इस दौरान स्वयं और परिजनों की हेल्थ का ख्याल रखना जरूरी होता है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ बातों का ख्याल रखा जाए.

Advertisement
Read Time: 23 mins
बारिश में ट्रैवलिंग के दौरान ऐसे रखें अपना ख्याल.

Health Tips For Monsoon: बारिश (Rainy season) के दिनों में सर्दी, खांसी, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और टाइफाइड जैसी बीमारियां (Diseases in Rainy season) आम होती हैं. बारिश भले ही गर्मी से राहत देती है, लेकिन अपने साथ बीमारियों को जरूर ले आती है. ऐसे समय में अगर आप घर पर हैं तो मामला काफी हद तक नियंत्रण में रह सकता है लेकिन कहीं आप परिवार या दोस्तों के साथ बारिश में छुट्टियों का मजा लेने निकल पड़े हैं तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं. इस दौरान जरूरी है कि कुछ बातों का ख्याल (Health tips for rainy season) रखा जाए. इनसे आपको बारिश के मौसम में होने वाली बीमारी से बचने में मदद मिलेगी.

बारिश में ऐसे रखें अपना ख्याल (Health Tips For Rainy Season) 

1. साफ पानी पिएं (Drink Clean Water)

यात्रा के दौरान पीने के लिए साफ पानी मिलना थोड़ा कठिन होता है. ऐसे में अपने साथ पानी की बोतल रखना बिल्कुल नहीं भूलें. अगर आपके पास पानी नहीं है या खत्म हो गया है तो बेहतर है कि पानी को उबाल कर पिएं.

2. जंक फूड से बचें (Avoid Junk Food)

स्ट्रीट फूड और जंक फूड ललचाने वाले होते हैं पर यात्रा के दौरान इनसे दूर रहना ही बेहतर रहेगा. बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों का कारण बन सकते हैं.

Advertisement

क्या आर्टिफिशियल स्वीटनर एस्पार्टेम कैंसर का कारण बन सकता है? जानिए किन चीजों में किया जाता है इसका इस्तेमाल

Advertisement

3. नम कपड़ों को आयरन करें (Iron Damp Clothes)

यात्रा के दौरान हमारे पास सीमित कपड़े होते हैं. हो सकता है वह भींग भी जाएं. पहनने के पहले भींगे कपड़ों को आयरन करके जरूर सुखा लें. भींगे कपड़ों के कारण आसानी से सर्दी खांसी हो सकता है.

Advertisement

महिलाएं डाइट में शामिल करें इस एक चीज के बीज, आधी से ज्यादा परेशानियों से मिल जाएगी निजात, जानें गजब फायदे

Advertisement

4. पूरी नींद लें (Enough Sleep)


सूर्योदय देखने के लिए सुबह उठना और देर रात की पार्टी भले ही यात्रा को मजेदार बना रहे हों लेकिन अपनी नींद को पूरी करने पर जरूर ध्यान दें. हर दिन सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें. अधूरी नींद के कारण डाइजेशन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NEET PG Exam: 11 August को दो शिफ़्ट में होगी NEET पीजी की परीक्षा