Ghee Benefits: दिमाग को भी पोषण देता है घी हार्ट को रखता है हेल्दी, जानें अपने खाने में कितना घी मिलाना चाहिए

How Much Ghee To Consume: क्या आप अपनी डाइट में पर्याप्त घी शामिल करते हैं? न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने टिप्स शेयर किए हैं कि कितना घी आपके लिए आइडियल है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Healthy Diet And Ghee: माना जाता है कि घी की उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई थी. यह मक्खन को एक उबाल में धीरे-धीरे गर्म करके बनाया जाता है. इस्तेमाल किया गया मक्खन दूध में पाई जाने वाली क्रीम की परतों को मथकर तैयार किया जाता है. भारतीय व्यंजनों में घी का प्रयोग बहुतायत में किया जाता है. देसी घी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी प्रसिद्ध है. यह हेल्दी फैट, विटामिन ए और भी बहुत कुछ से भरा हुआ है. भारत में, पके हुए फूड्स में घी मिलाया जाता है और साथ ही भोजन तैयार करने में भी इसका उपयोग किया जाता है. न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें उन्होंने घी की अनुपातिक मात्रा के बारे में बताया जो सेहतमंद और उपभोग के लिए आइडियल है.

कितना घी खाना चाहिए? | How Much Ghee Should Be Eaten?

वीडियो में वह कहती हैं, "हम जो खा रहे हैं, उसके आधार पर हमें घी की समान मात्रा डालने की जरूरत है. उदाहरण के लिए, अगर हम नचनी (रागी) की तरह बाजरे को पका रहे हैं, तो हम उससे थोड़ा ज्यादा घी डालेंगे. दाल और चावल में मिला देंगे."

रुजुता आगे कहती हैं कि घी का इस्तेमाल मुख्य रूप से खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करना चाहिए. हालांकि, वह आगे कहती हैं कि यह राशि इतनी अधिक नहीं होनी चाहिए कि "यह भोजन के स्वाद को छिपा दे" उन्होंने वीडियो को कैप्शन दिया, "आपके खाने में कितना घी डालना है?"

Advertisement
Advertisement

घी अपने स्वाद के अलावा अपने अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. आयुर्वेद में, घी को औषधीय माना जाता है और माना जाता है कि यह खांसी और जमाव को ठीक करता है. घी आंत की सूजन को कम करता है और अच्छे आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यह शरीर में विटामिन ए की मात्रा को भी बढ़ाता है, जो बालों के अच्छे विकास और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

Advertisement

घी अच्छे हृदय स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण घी दिल से जुड़ी बड़ी बीमारियों से बचाता है और साथ ही दिमाग को भी पोषण देता है. देसी घी का नियमित रूप से उपयोग करने के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां और पढ़ें.

Advertisement
घी प्रकृति में बहुमुखी है और इसे कई तरह से खाना पकाने में इस्तेमाल किया जा सकता है

पोषण विशेषज्ञ अक्सर अपने इंस्टाग्राम टाइमलाइन पर स्वास्थ्य और फिटनेस से संबंधित टिप्स साझा करती हैं. इससे पहले उन्होंने वजन घटाने के कुछ राज शेयर किए थे. उन्होंने समझाया कि वजन कम करना केवल वेट के पैमाने पर संख्या में कमी के बारे में नहीं था, बल्कि हेल्दी और सक्रिय रहने के बारे में भी था. उन्होंने कहा कि यह शरीर से वसा की कमी है जिसके कारण आकार में कमी आई है और इंसुलिन गतिविधि में वृद्धि हुई है जिससे व्यक्ति को स्वाभाविक रूप से हेल्दी और चमकदार त्वचा मिलती है. इसके बारे में सब कुछ यहां पढ़ें.

इससे पहले, इंस्टाग्राम पर एक अन्य पोस्ट में, ऋजुता ने देसी खजूर या ताज़े खजूर के लाभों के बारे में साझा किया और अपने अनुयायियों से कहा "यह सबसे अच्छी बात क्यों है कि आप इस मानसून में चबा सकते हैं". देसी खजूर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हुए, ऋजुता ने कहा कि उन्होंने एचबी और ऊर्जा के स्तर में सुधार किया, नींद संबंधी विकारों के इलाज में मदद की, कई संक्रमणों और एलर्जी से लड़ा, व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ाया और कब्ज और एसिडिटी से राहत प्रदान की.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 8 की मौत, 2750 जख्मी
Topics mentioned in this article