5 मिनट में सूख जाएंगे गीले बाल, बिना ड्रायर के बाल सुखाने के लिए करें ये आसान काम

How to Dry Your Hair Fast: समय की कमी के चलते आप हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल करते हैं. जो बालों को डेमेज कर सकते हैं. ऐसे में आज जानते हैं कुछ ऐसे ट्र‍िक्‍स के बारे में जो सर्दियों के मौसम में बालों को जल्‍दी सुखाने में आपकी मदद कर सकते हैं. और जिनका इस्‍तेमाल कर आप बड़ी आसानी से यह कह सकते हैं बस 5 मिनट में बाल सुखाकर आई. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
ब्लो ड्रायर के बिना मैं बाल जल्दी कैसे सुखा सकती हूँ? | How do l dry hair quickly without a blow dryer?

How to Dry Your Hair Fast: सर्दियों में गीले बालों (Geele baal) को सुखाना अपने आप में बड़ा काम है. अक्‍सर हमें कहीं जाने की जल्‍दी होती है और बाल धोना भी जरूरी होता है. लेकिन गीले बालों के साथ निकल भी नहीं सकते आप. इस मौसम में अब धूप में बैठकर बाल सुखाना (Dry Your Hair Fast) सबसे बेहतर तरीका है. क्‍योंकि सर्दियों में धूप में बैठ (Sardiyon me dhoop) कर आप विटामिन डी तो ले ही सकते हैं और गीले बाल भी सुखा सकते हैं. लेकिन बात वहीं आ जाती है. समय की कमी के चलते आप हेयर ड्रायर (Hair Dryer) का इस्‍तेमाल करते हैं. जो बालों को डेमेज (Hair Damage) कर सकते हैं. ऐसे में आज जानते हैं कुछ ऐसे ट्र‍िक्‍स के बारे में जो सर्दियों के मौसम में बालों को जल्‍दी सुखाने में आपकी मदद कर सकते हैं. और जिनका इस्‍तेमाल कर आप बड़ी आसानी से यह कह सकते हैं बस 5 मिनट में बाल सुखाकर आई. 

हर व्यक्ति बालों से जुड़ी पांच सामान्य गलतियां करता है जो उनके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती हैं. जिसके कारण उन्हें बालों से जुड़ी कई समस्याएं झेलनी पड़ती है. ठीक इसी तरह महिलाएं भी कुछ गल‍तियां करती हैं. गलती करने वाले पुरुष अकेले नहीं हैं. महिलाएं अपनी गलतियां यहां समझें

ब्लो ड्रायर के बिना मैं बाल जल्दी कैसे सुखा सकती हूँ? | How do l dry hair quickly without a blow dryer?

मैं अपने बाल 5 मिनट में कैसे सुखा सकती हूं? बालों को बिना ड्रायर के सुखाने के कई तरीके हैं. इनमें आप  कंडीशनर और हेयरस्प्रे का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. बालों को पार्ट में बांट कर इन्‍हें सुखाएं. ऐसा करने आपकी मदद कर सकते हैं सिरेमिक ब्रश, माइक्रोफाइबर तौलिए. ये अतिरिक्त नमी को सोखते हैं और बाल सुखाने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं.

Advertisement

समय बचाएं : अगर आप नहाने के साथ बाल धो रही हैं, तो सबसे पहले बालों को धो लें और फिर टी-शर्ट या हैंकी से एक्सेस पानी को अब्सॉर्ब करने के लिए इसमें बालों को लपेट लें. इससे आप नहाने के दौरान ही बालों का पानी सोख पाएंगी.

Advertisement

अगर आप चाहते हैं कि गीले बाल जल्‍दी सूख जाएं तो आपको माइक्रोफाइबर तोलिए का इस्‍तेमाल करना चाहिए.  

कंडीशनार और कंघी करें : अगर आपके पास समय कम है और आप चाहती हैं कि सर्द मौसम में आपके बाल ज्‍यादा देर तक गीले न रहें, तो बालों को कंडीशनर करें. इससे बाल मॉइश्चराइज्ड रहेंगे और जल्‍दी सूखेंगे. 

Advertisement

इसे भी पढ़ें : एक हफ्ते तक रात में आइब्रो पर लगाएं इन 2 तेलों की चार-चार बूंद, कुछ दिनों में सुधर जाएगी शेप, बढ़ेगी Eyebrows की ग्रोथ

Advertisement

अपने बालों को माइक्रोफ़ाइबर तौलिये से पोंछें : अगर आप चाहते हैं कि गीले बाल जल्‍दी सूख जाएं तो आपको माइक्रोफाइबर तोलिए का इस्‍तेमाल करना चाहिए. 

ब्लो ड्रायर की हीट करें कम: किसी वजह से अगर ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करना भी पड़ रहा है, तो पहले तो बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे लगाएं. इसके बाद बिल्कुल कम हीट से ब्लो-ड्राय करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri की पारंपरिक भगवान जगन्नाथ रथयात्रा रविवार से शुरू होगी
Topics mentioned in this article