1 महीने तक खाने में शामिल करें ये चीजें, तेजी से बढ़ने लगेगी बालों की ग्रोथ, घुटनों तक हो जाएंगे लंबे

How To Get Long Hair Fast: बालों को बढ़ाने के लिए यहां कुछ चीजें बताई गई हैं जिनका आपको लगातार कुछ दिनों तक सेवन करना है. ये आपके बालों को पोषण देती हैं और जल्दी लंबा और घना बनाने में मदद करती है.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Hair Growth Diet: हार्मोन्स में उतार चढ़ाव के कारण भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है.

Hair Care: बालों की ग्रोथ कुछ कारको के कारण रुक सकती है जैसे तनाव, आनुवंशिकी, पर्यावरणीय कारक, पोषण और बहुत कुछ. इसके साथ ही कुछ खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण भी बालों की ग्रोथ में रुकावट आ सकती है. बहुत से लोग पतले और ड्राई हेयर से परेशान रहते हैं. कई बार हार्मोन्स में उतार चढ़ाव के कारण भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. बालों को पोषण देकर उन्हें झड़ने से रोका जा सकता है. हेल्दी, लंबे और मजबूत बालों के लिए सिर्फ एक बेहतरीन शैम्पू और कंडीशनर ही नहीं और भी थोड़ा प्रयास करने की जरूरत है. बालों की ग्रोथ को कैसे बढ़ाएं? बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे या नेचुरल तरीके से बालों को बढ़ाने का तरीका, क्या आप भी ऐसे ही सवालों के जवाब तलाश रहे हैं तो यहां हम बता रहे हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जो डाइट में शामिल कर आप अपने सपनों के बालों को हासिल कर सकते हैं.

रात को सोते समय बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, इतनी तेजी से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ नहीं होगा यकीन

बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन और पोषक तत्व

  • प्रोटीन
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड
  • घुलनशील विटामिन
  • बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन
  • आयरन

लंबे बालों के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods For Long Hair

1. साल्मन

साल्मन सबसे पौष्टिक प्रकार की मछलियों में से एक है, जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है. ये बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए एक प्रमुख पोषक तत्व है. आपका शरीर स्वाभाविक रूप से ओमेगा-3 का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए आपको उन्हें भोजन या सप्लीमेंट डाइट से प्राप्त करना होगा.

Advertisement

दूर की चीजें धुंधली दिखाई देने लगी हैं तो आज से ही करें ये 6 काम, आंखों से हटेगा चश्मा, दिखने लगेगा साफ साफ

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. अंडे

अंडे प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हेल्दी हेयर को बढ़ावा देते हैं, जैसे कोलीन, आयरन और विटामिन ए, डी और बी 12. अंडे में पाए जाने वाले दो कॉम्पोनेंट ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन भी सेलुलर हेल्थ खासकर आंखों, त्वचा और बालों को हेल्दी बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

Advertisement

हल्दी में ये चीज मिलाकर लगाएं, अगले ही दिन निखार देख लोग भी हो जाएंगे हैरान, पूछने लगेंगे आप से राज

Advertisement

3. नट्स

मूंगफली, काजू, बादाम और अखरोट जैसे नट्स प्रोटीन, हेल्दी फैट, बायोटिन और जिंक के महान स्रोत हैं जो स्कैल्प पर हेल्दी टिश्यू को सपोर्ट करते हैं. बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं.

4. सार्डिन

सार्डिन में एक न्यूट्रिशन प्रोफाइल होती है. सार्डिन ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे बालों को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन डी जो बालों के रोम को भी बढ़ावा देता है.

आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां बन गई हैं तो सोने से पहले इस चीज को लगाएं, हफ्तेभर में दिखने लगेगा चमकदार

5. चिया बीज

चिया बीज पोषण का पावरहाउस हैं. वे ओमेगा-3 का एक शाकाहारी स्रोत हैं. चिया बीज में प्रोटीन भी पाया जाता है, जिसमें सोयाबीन की तुलना में 20 प्रतिशत ज्यादा प्रोटीन होता है और ये आपके स्कैल्प को हेल्दी रख सकता है और सुंदर, घने बालों को बढ़ावा दे सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit | William Dalrymple की जुबानी, भारत की एशिया पर हुकूमत की कहानी
Topics mentioned in this article