Weight Gain Tips: दुबलेपन से जल्द छुटकारा पाने के 15 इफेक्टिव तरीके, तेजी से बढ़ेगा वजन और बदल जाएगी काया

Ways To Gain Weight And Muscle: कई लोग तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं (How To Gain Weight Fast) जैसे सवाल भी करते हैं, लेकिन अगर आप हेल्दी वेट गेन करना चाहते हैं तो कुछ नेचुरल तरीके हैं जो मसल्स बिल्डिंग के साथ अच्छी काया पाने में मदद कर सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 27 mins
H

How Can I Gain Weight Fast And Healthy: वजन बढ़ाने को अक्सर लोग बॉडी वेट में बृद्धि के रूप में लेते हैं, लेकिन हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने का अर्थ मांसपेशियों को बनाना है. आज भी कई लोग दुबलेपन से परेशान हैं. शारीरिक कमजोरी न सिर्फ आपकी पर्सानालिटी को इफेक्ट करती है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी गिरा सकती है. ऐसे में वजन बढ़ाने के उपाय तलाशना लाजमी है. कई लोग सवाल करते हैं कि हेल्दी तरीके से वजन कैसे बढ़ाएं? वजन बढ़ाने के नेचुरल उपाय (Natural Ways To Gain Weight) या आसानी से वेट गेन करने में मददगार टिप्स. हालांकि कई लोग तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं (How To Gain Weight Fast) जैसे सवाल भी करते हैं, लेकिन अगर आप हेल्दी वेट गेन करना चाहते हैं तो कुछ नेचुरल तरीके हैं जो मसल्स बिल्डिंग के साथ अच्छी काया पाने में मदद कर सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

वजन बढ़ाने के सबसे कारगर तरीके | Most Effective Ways To Gain Weight

1. प्रोटीन से भरपूर डाइट

प्रोटीन लीन मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है. इस प्रकार, सोयाबीन, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, नट्स जैसे प्रोटीन वाले फूड्स की अधिक मात्रा वजन बढ़ाने में मदद करती है.

2. कार्ब्स और हाई फैट वाले फूड्स

हाई कार्बोहाइड्रेट और हाई फैट वाले फूड्स जैसे केला, ओट्स, क्विनोआ, ब्लूबेरी, शकरकंद, पनीर, डार्क चॉकलेट आदि का सेवन करना बहुत जरूरी है. साथ ही, सुनिश्चित करें कि एक दिन में कम से कम तीन हेल्दी भोजन करें.

Advertisement

Fatty Liver, लिवर सिरोसिस और इंफेक्शन से जल्द राहत पाने के लिए 5 आसान और असरदार योगासन

3. वेट लिफ्टिंग और व्यायाम

अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से वेट लिफ्टिंग करता है तो पेट या अन्य भागों की बजाय खपत की गई अतिरिक्त कैलोरी मांसपेशियों पर बढ़ेगी.

Advertisement

4. एनर्जी से भरपूर फूड्स का सेवन

बादाम, अखरोट, मूंगफली, किशमिश या प्रून सहित सूखे मेवे, डार्क चॉकलेट, हाई फैट वाले डेयरी फूड्स जैसे गाढ़ा दूध, फुल-फैट क्रीम, पनीर, दूध, सब्जियां जैसे आलू का सेवन करें.

Advertisement

5. दूध पिएं

फुल-फैट दूध को प्राथमिकता दें और दिन में कम से कम एक पूरा गिलास लें. दूध हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में काफी फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

Hair Fall Control करने और Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय है अदरक, जानें बालों पर लगाने के 5 तरीके

6. नींद और योग

अच्छे स्वास्थ्य का रहस्य सिर्फ हेल्दी, टेस्टी भोजन में ही नहीं, बल्कि भरपूर नींद में भी है. नींद न केवल पूरे दिन आपके मानसिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, बल्कि वैज्ञानिक रूप से पाचन और संपूर्ण चयापचय प्रक्रिया में सहायक कारक साबित हुई है. ये सभी कारक किसी भी अनावश्यक वजन घटाने को रोकते हैं.

7. धूम्रपान से बचें

धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है क्योंकि यह पहले आपके श्वसन स्वास्थ्य के साथ छेड़छाड़ करता है और बाद में वजन और कुशल शरीर के कार्यों के समग्र नुकसान के लिए अपना रास्ता बना लेता है.

8. खाने का तरीका

पहले कार्ब, प्रोटीन या कैलोरी से भरपूर डाइट का सेवन करें और बाद में सब्जियां खाएं. यह पाचन तंत्र को वसा, विटामिन या खनिजों से पहले कार्ब्स और प्रोटीन को पचाने के लिए प्रेरित करता है. पाचन में इस तरह की प्रवृत्ति पचने वाली कैलोरी को जल्दी बर्न करने में सहायता करती है और धीरे-धीरे आप फिर से खाना खा लेते हैं.

स्किन हेल्थ को बर्बाद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, जानें कौन सी चीजें खाने से चमक उठेगी आपकी स्किन

9. बड़ी प्लेट साइज

बड़े साइज की प्लेटों में भोजन करते हैं, तो इसे भरा हुआ दिखाने के प्रयास में आप आमतौर पर इसे थोड़ा और अधिक भर देते हैं. इससे भूख बढ़ती है और वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

10. छोटे-छोटे प्रयास

छोटी-छोटी चीजें जैसे कॉफी के ऊपर क्रीम डालना, जूस पीने के बजाय गाढ़ा शेक खाना पसंद करते हैं, कभी-कभार आइसक्रीम या कोई अन्य पसंद की मिठाई खाना आदि वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.

11. अतिरिक्त भोजन

अतिरिक्त भोजन के लिए रास्ता बनाएं जैसे मॉर्निंग स्नैक्स या इवनिंग स्नैक्स; जो शरीर के वजन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

12. पीने का पानी

खाना खाने से पहले पानी पीने से बचना चाहिए. इससे सिर्फ पेट भरता है और खाने के लिए जगह नहीं बचती है. नियमित रूप से पानी पीने की आदत बनाएं लेकिन भोजन के बाद ही.

आंखों के आसपास काले घेरों से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही अपनाएं ये देसी घरेलू उपचार

13. चावल, रेड मीट

लगभग 200 ग्राम चावल का एक कटोरा, कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत बनाता है और इसे डाइट में भी शामिल किया जाना चाहिए. इसी तरह, रेड मीट का सेवन मांसपेशियों को पंप करता है.

14. अंडे

अंडे में प्रोटीन की मात्रा होती है. कई लोग हेल्दी और नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के लिए डेली अंडे खाने की सलाह देते हैं. अंडों कोकई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है.

15. फैट/ऑयल/दही

फुल फैट वाले दही को डाइट में शामिल करें और स्वाद वाले या कम वसा वाले दही से बचें. अपनी डाइट में एवोकैडो और जैतून के तेल को शामिल करें क्योंकि वे वेट गेन के साथ हेल्दी हार्ट में योगदान करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?