Early Diabetes Symptoms: खुद में महसूस कर रहे हैं ये 3 बदलाव, तो कोई दोराय नहीं कि शरीर में भयंकर बढ़ गया शुगर लेवल

High Sugar Level Symptoms: लोग अक्सर सोचते हैं कि चीनी और मीठे भोजन के अधिक सेवन से डायबिटीज हो जाता है, लेकिन सिर्फ यही कारण नहीं हैं इसके लिए कई फैक्टर जिम्मेदार होते हैं. यहां डायबिटीज के संकेतों के बारे में जानें.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Diabetes के शुरुआती संकेतों को पहचान कर हाई ब्लड शुगर लेवल से निपट सकते हैं.

Diabetes Signs And Symptoms: 2019 की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में डायबिटीज से पीड़ित छह लोगों में से एक भारत से है. भारत लगभग 77 मिलियन डायबिटीज रोगियों का घर है. चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर है जिसमें 116 मिलियन से अधिक डायबिटीज रोगी हैं. यह उन बीमारियों में से एक है जो जैनेटिक, गतिहीन जीवन शैली और डाइट के कारण तेजी से फैल रही है. लोग अक्सर सोचते हैं कि चीनी और मीठे भोजन के अधिक सेवन से डायबिटीज हो जाता है, लेकिन सिर्फ यही कारण नहीं हैं इसके लिए कई फैक्टर जिम्मेदार होते हैं.

डायबिटीज दो प्रकार के होते हैं, टाइप 1 और टाइप 2. टाइप 1 डायबिटी का निदान बचपन में किया जा सकता है जबकि टाइप 2 डायबिटीज का निदान किसी भी उम्र में किया जा सकता है.

Signs Of Unhealthy Gut: बॉडी में दिखने वाले ये 5 बदलाव बताते हैं कि आपकी आंतें ठीक से नहीं कर रही काम

हर दूसरी बीमारी की तरह डायबिटीज के भी संकेत और लक्षण दिखाई दे सकते हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए. इस बीमारी के शुरुआती लक्षण बहुत आम हैं.

डायबिटीज के 3 ध्यान देने वाले लक्षण | 3 Noticeable Symptoms Of Diabetes

1) बार-बार पेशाब आना

अगर आपको रात के बीच में बार-बार वॉशरूम जाने की जरूरत महसूस होती है, तो यह इस बात का संकेत है कि आपका शुगर लेवल हाई है. इसके साथ ही मीठी चीजों के सेवन के बाद पेशाब बढ़ सकता है तो ये डायबिटी का संकेत हो सकता है.

2) आंखों की रोशनी की समस्या

क्या आप जानते हैं कि हाई ब्लड शुगर लेवल धुंधली दृष्टि का कारण बन सकता है और यहां तक ​​कि आपकी आंखों की रोशनी में भी बदलाव ला सकता है.

Advertisement

High Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट ने बताया जादुई Hack, बस करना होगा ये काम

3) कब्ज की समस्या

कब्ज के पीछे का कारण यह है कि ग्लूकोज का हाई लेवल आंत में नसों को नुकसान पहुंचा सकता है और गतिशीलता में धीमापन ला सकता है. अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Mumbai Airport से बाहर निकली भारतीय टीम | T20 World Cup 2024