डायबिटीज रोगियों के लिए बनाएं रोटी, तो आटा गूंथते समय मिलाएं ये चीज, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet Tips: जब भी डायबिटीज के रोगी गेंहू के आटे की रोटियां खाएं, तो आटा गूंथने समय उसमें कुछ चीजें मिला दें, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. जानिए क्या हैं वे चीजें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

What Mix Atta For Diabetes: डायबिटीज में सबसे जरूरी होता है अपने खानपान का ध्यान रखना, क्योंकि आप जो खाते हैं उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है. रोजाना अपने डाइट प्लान में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखा जाए. डायबिटीज में डाइट का ख्याल रखकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है. आप चाहे रोटी खा रहे हैं या चावल, कुछ ट्रिंक्स ऐसी हैं जिन्हें अपनाकर आप शुगर रोगियों के ब्लड शुगर बढ़ने के डर को दूर कर सकते हैं. अगर आप रोजाना आटा गूंथते हैं तो यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप अपने आटे में मिला सकते हैं ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे.

गेंहू के आटे में ये चीजें मिलाकर कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल | Control blood sugar level by mixing these things in wheat flour

1. आटे में मेथी बीज

मेथी बीज डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इन्हें आटे में मिलाने से आपका खाना ज्यादा लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला होता है, जिससे खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की दर कम होती है.

2. चना आटा या बेसन

आटे में चना आटा या बेसन मिलाने से आटा प्रोटीन का स्रोत बन जाता है, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है.

Advertisement

3. काली मिर्च और हल्दी

काली मिर्च और हल्दी में विशेष गुण होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक हो सकते हैं. आटे में थोड़ी मात्रा में काली मिर्च और हल्दी मिलाकर आप अपने आटे को प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर बना सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को जड़ से काला करने के लिए सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, बहुत लंबे समय तक काले रहेंगे बाल

Advertisement

4. मूंग दाल का आटा

मूंग दाल में प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. आटे में मूंग दाल का आटा मिलाने से आपका ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती.

Advertisement

5. अखरोट और बादाम का पाउडर

अखरोट और बादाम में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. आटे में इनका पाउडर मिलाकर आप अपने आटे को पोषक बना सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India