Diabetes Diet: फाइबर वाले ये 7 फूड्स हैं डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान, तेजी से कंट्रोल करते हैं आपका ब्लड शुगर लेवल

Foods To Eat In Diabetes: डाइट में फाइबर वाले फूड्स जितने ज्यादा होंगे उतना ही शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. यहां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के उपाय और फाइबर से भरे फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
D

What Food To Eat In Diabetes: डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? डायबिटीज रोगी अपना ब्लड शुगर लेवल कैसे कंट्रोल करें? डायबिटीज डाइट में किन फूड्स को शामिल करना चाहिए? ताकि शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सके. डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में फाइबर से भरे फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन ज्यादातर रोगियों को ये पता नहीं होता है कि आखिर सबसे ज्यादा फाइबर की मात्रा इन चीजों में पाई जाती है. डायबिटीज रोगियों की सबसे बड़ी मुश्किल ये होती है कि वो क्या खाएं और क्या न खाएं. फल, सब्जी, अलग अलग तरह की बीज. ऐसे कई ऑप्शन हैं जो आपके नाश्ते से लेकर खाने में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा बढ़ा सकते हैं. आपको सिर्फ ये तय करना है कि इस डाइट को किस तरह आपको अपने रूटीन का हिस्सा बनाना है. डाइट में फाइबर वाले फूड्स जितने ज्यादा होंगे उतना ही शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. यहां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के उपाय और फाइबर से भरे फूड्स की लिस्ट दी गई है.

डायबिटिक्स के लिए शुगर लेवल कंट्रोल करने वाले फूड्स | Sugar Level Control Foods For Diabetics

1. मेथी

मेथी में भरपूर फाइबर होते हैं. मेथी दाना खाएं या फिर मेथी की भाजी खाएं दोनों ही डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है. बेहतर ये होगा कि भाजी के सीजन में ज्यादा से ज्यादा मेथी की भाजी खाएं. बाकी दिनों में मेथी दाने को भिगो कर उसकी चाय पी जा सकती है या फिर रात में उसे भिगो कर उसका पानी पी जाएं.

2. अलसी

मेथी की तरह ही अलसी का बीज भी फाइबर की खान है. अलसी से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसे खाने के लिए आप भिगो कर रख सकते हैं. रात में भीगी अलसी को सुबह पानी सहित खा लें. इसके अलावा अलसी को सेंककर नमक और लहसुन के साथ पीस कर भी रख सकते हैं. ये पिसा पाउडर आप चटनी की तरह खाने के साथ खा सकते हैं.

Advertisement

3. दालें

डायबिटीज के मरीज हैं तो दालों से तौबा बिलकुल न करें. हर तरह की दाल फाइबर की कमी पूरी करती है. खाने में दाल को जरूरी हिस्सा बना लें. आप चाहें तो दालों को अंकुरित कर भी उन्हें खा सकते हैं.

Advertisement

4. अमरूद

फलों में डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे फायदेमंद अमरूद है. अमरूद पेट की समस्याएं भी दूर करता है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर शुगर को कंट्रोल में रखते हैं.

Advertisement

5. ओट्स या जौ

नाश्ते के समय आप ओट्स का सेवन कर सकते हैं. ओट्स को या तो सब्जियां मिक्स कर पकाएं या फिर सादा ओट्स भी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा जौ को भी आप चावल के बदले आजमा सकते हैं.

Advertisement

गर्मियों की आहट के साथ चेहरे पर पिंपल भी देने लगे हैं दस्तक तो इन 8 तरीकों से रखें स्किन को क्लीन और एक्ने-फ्री

6. ये सब्जियां भी फायदेमंद

मटर, ब्रोकली जैसी सब्जियों को अपनी खाने की थाली में जगह दें. ये दोनों ही सब्जियां फाइबर से भरपूर हैं. जिन्हें आप किसी भी सब्जी के साथ मिक्स कर भी बना सकते हैं या फिर हल्का सा उबाल कर सलाद में मिक्स कर के भी खा सकते हैं.

7. पॉपकॉर्न

हल्की फुल्की भूख लगे तो पॉपकॉर्न का नाश्ता किया जा सकता है. ये हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment