Diabetes Care Tips: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Diabetes Care Tips: डायबिटीज दुनियाभर में तेज़ी से पैर पसार रहा है. खासतौर पर भारत में इसके मरीज़ों की संख्या हर साल बढ़ रही है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
D

Diabetes Care Tips Hindi: डायबिटीज़ आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज में लोगों को कई चीजों को खाने की मनाही होती है. डायबिटीज में मीठी चीजे खाने की मनाही होती है, क्योंकि इससे शुगर लेवल (Sugar Levels) बढ़ सकता है. इसलिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. डायबिटीज (Diabetes) दुनियाभर में तेज़ी से पैर पसार रहा है. खासतौर पर भारत में इसके मरीज़ों की संख्या हर साल बढ़ रही है. डायबिटीज़ को स्लो किलर कहा जाता है, क्योंकि यह एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे आपके बाकी अंगों को प्रभावित करना शुरू करती है. डायबिटीज़ का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, इसलिए डायबिटीज़ के मरीजों को अपनी सेहत क खास ख्याल रखने की जरूरत है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज में रखें इन बातों का खास ख्याल- Diabetes Care Tips: 

1. धूम्रपान- 

धूम्रपान करने वालों को गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं और हृदय और गुर्दे की बीमारी जैसी समस्याएं हो सकती है. इससे डायबिटीज में भी काफी असर पड़ सकता है. इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो धूम्रपान का सेवन ना करें. 

ये भी पढ़ें- पुरुषों की ताकत बढ़ाने के अलावा हेल्‍थ को देती है कई लाभ, जानें बड़ी इलायची के फायदे

Advertisement

2. पूरी नींद लें-

डायबिटीज के मरीजों को पूरी नींद लेना बेहद जरूर है. क्योंकि नींद ना पूरी होने के चलते उन्हें कई समस्याएं हो सकती हैं. जो आगे जाकर उनके लिए घातक साबित हो सकती हैं.

Advertisement

3. शरीब-

शराब का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

Advertisement

4. दांतों का ख़्याल-

डायबिटीज के मरीजों को अपने दांतों की सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि डायबिटीज में मसूड़ों के संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. ऐसे में आप खाने के बाद ब्रेश जरूर करें और माउथ वॉस का इस्तेमाल करना ना भूलें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article