Salt Intake: ज्यादा नमक खाने से हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार, दिल और किडनी समेत इन अंगो पर भी पड़ता है असर

Salt Intake: नमक का अधिक सेवन आपके दिल पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके नमक के सेवन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

विज्ञापन
Read Time: 26 mins
Excess Salt Intake: ज्यादा नमक खाना इन गंभीर बीमारियों को देता है दावत

Salt Intake: सोडियम हर किसी के खाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. यह आपके शरीर में तरल पदार्थों को संतुलित रखने के साथ ही आपकी मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को स्वस्थ और सुचारू रूप से चलाने में भी मदद करता है. लेकिन नमक का ज्यादा सेवन करने से हमारा ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर दिल का दौरा, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता है.इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सोडियम यानि की नमक का अधिक सेवन कई गंभीर बीमारियों की जड़ बन सकता है. इनमें से कुछ बीमारियों का सीधा संबंध हमारे दिल से होता है. नमक का ज्यादा सेवन किस तरह से हमारे दिल को प्रभावित करता है और इसके सेवन को कैसे कम किया जा सकता है, आइए जानते हैं।

नमक आपके दिल पर कैसे असर डालता है ?

आपके ब्लड वेसल्स में सोडियम की बढ़ी हुई मात्रा होने से पानी जरूरत बढ़ जाती है और ब्लड वेसल्स में ब्लड फ्लो और तेज हो जाता है. इससे वेसल्स में ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है. यह पानी को पंप करने जैसा है. समय के साथ हाई ब्लड प्रेशर ब्लड वेसल्स की दीवारों को डैमेज कर सकता है. ब्लड वेसल्स में चिपचिपी पट्टिका जमा होने से ये ब्लड फ्लो को भी इंट्रप्ट 
कर सकता है इससे हार्ट को पूरे शरीर में ब्लड को पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इसके अलावा आपके शरीर में बहुत अधिक पानी होने से सूजन और मोटापा भी बढ़ जाता है.

फास्ट फूड से भी ज्यादा डेंजर है मेयोनीज, जानें इस खतरनाक जहर के नुकसान

5 लक्षण जो बताते हैं कि आप कर रहे हैं ज्यादा नमक का सेवन

सेहत के लिए ज्यादा नमक खाना है नुकसानदाक, जानें ये चार कारण!

हाई ब्लड प्रेशर में पाए जाने वाले कुछ सिम्पटम्स ऐसे भी हैं, जिस वजह से इसे "साइलेंट किलर" कहा जाता है. दिल की बीमारियों की वजह से होने वाली कई डेथ के पीछे का एक मुख्य कारण यह भी है. हाल ही में हुई एक रिसर्च से पता चलता है कि जब आप नमक का ज्यादा सेवन करते हैं तो यह आपके बल्ड प्रेशर को फ्लैक्चुएट करता है. 

Advertisement

 उम्र बढ़ने के साथ ही अगर आप अपने खाने में कम नमक यानि की सोडियम की मात्रा को कम रखते हैं तो इसके आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा. इसके अलावा यह आपको कई तरह की बीमारियों जैसे किडनी की बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस, पेट का कैंसर, माइग्रेन, दिल का दौरा और स्ट्रोक होने की संभावना को भी कम कर सकता है।

इसके अलावा अगर आप अपने खाने में नमक की मात्रा को ज्यादा रखते हैं तो यह कैलोरी और फैट को बढ़ाता है, जिससे आप मोटापे और अन्य कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप लंबे समय से ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं तो ऐसे में यह आपके टेस्ट बड्स को भी उसी अनुसार बना देगा जिससे आप खाने के लिए हमेशा ज्यादा नमकीन चीजों का ही चुनाव करेंगे. इसलिए आप अगर दिल, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अपने खाने में सोडियम की मात्रा को कम कर दें.

Advertisement

नमक के सेवन को कैसे कम करें-

  • रेस्टोरेंट और पैक्ड खाने की चीजों में नमक की मात्रा 70 प्रतिशत तक होती है. बता दें कि हमारे खाने में नैचुरली 15 प्रतिशत पाया जाता है और बाकी का 80 प्रतिशत हम खाने को बनाते समय उसमें अलग से मिलाते हैं. जिसका मतलब है कि अगर अपने खाने में ऊपर से नमक नहीं भी मिलाते हैं तब भी आप सीमित मात्रा से बहुत ज्यादा सोडियम खा रहे हैं.
  • ऐसे में खाने में नमक के सेवन को कम करना एक चैलेंज हैं, क्योंकि जब भी आप कोई खाने की चीज खरीदते हैं तो उसमें नमक की मात्रा पहले से भी बहुत ज्यादा होती है. 

चलिए आपको बताते हैं वो तरीके जिससे आप नमक के सेवन को कम कर सकते हैं-

  • पैक्ड खाना खाने की जगह आप फ्रेश फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि कैन्ड फूड को काफी दिनों तक सेक्योर रखने के लिए उसमें भारी मात्रा में नमक मिलाया जाता है.
  • पैक्ड या फ्रोजन मीट को खाने की जगह आप फ्रेश मीट को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.
  • खाने की कोई भी चीज लेते समय उसके पीछे लगे लेबल को जरूर पढ़ें की जिसमें ये बताया जाता है कि उसमें कौन सी चीजें कितनी मात्रा में मिलाई गई हैं. क्योंकि कई बार आपको नहीं पता होता है कि आपके खाने की किस चीज में ज्यादा मात्रा में सोडियम है.
  • जंक फूड खाने से बचें क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है जो कई तरह की दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है.

आपको किसी तरह की दिल की बीमारी हो या ना  हों लेकिन आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप कितनी मात्रा में सोडियम खा रहे हैं। 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 7 अक्टूबर हमले के मास्टरमांइड Yahya Sinwar की मौत की इस तरह हुई पुष्टि