क्या Omicron ही होगा कोरोनावायरस को खत्म करने वाला आखिरी वेरिएंट? एक्सपर्ट ने बताए कुछ फैक्ट्स

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादा लोगों के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने और फिर ठीक होने के साथ ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन किसी भी प्रकार के कोविड के खिलाफ सामूहिक सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अहम हो सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
पेरिस:

कोरोना के नए-नए वेरिएंट वैक्सीन निर्माताओं को वैक्सीन का फिर से टेस्ट करने के लिए विवश कर रहे हैं. कोविड -19 का कारण बनने वाला वायरस अत्यधिक अप्रत्याशित साबित हुआ है. हालांकि, पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे नए वेरिएंट (ओमिक्रॉन) को लेकर कुछ एक्सपर्ट्स आश्वस्त है कि यह वायरस अपेक्षाकृत एक हल्की मौसमी बीमारी के रूप में विकसित हो रहा है यानी आगे चलकर वायरस एक सामान्य बीमारी में तब्दील हो सकता है. 

ओमिक्रॉन विशेष रूप से ज्यादा संक्रामक साबित हुआ है. इसने वैक्सीन से या फिर बीमारी का शिकार होकर इम्युनिटी प्राप्त करने वाले लोगों को भी शिकार बनाया.

Get Vitamin D Without The Sun! नहीं मिल पाती है धूप, तो आहार में इन चीजों को शामिल कर करें विटामिन डी की कमी दूर

भले ही ओमिक्रॉन की वजह से दुनियाभर के देशों में रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन यह पहले के वेरिएंट्स की तुलना में सामान्य तौर पर कम गंभीर दिख रहा है. 

Advertisement

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादा लोगों के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने और फिर ठीक होने के साथ ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन किसी भी प्रकार के कोविड के खिलाफ सामूहिक सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अहम हो सकता है.

Advertisement

ओमिक्रॉन की वजह से अस्पताल में दाखिले की दर कम होना भी इस बात का सुझाव देता है कि कोविड-19 एक कमजोर स्वरूप के रूप में विकसित हो सकता है. 

Advertisement

फ्रांस के विशेषज्ञ एलेन फिशर ने कहा, "शायद हम एक ज्यादा सामान्य वायरस की तरफ क्रमागत विकास की शुरुआत देख रहे हैं."

Advertisement

इस मौसम में आप देख पाते हैं अपनी सांसों को...आखिर सर्दियों में क्यों निकलती है मुंह से भाप, जानें अपने शरीर से जुड़ा ये फैक्ट

क्लिनिकल वायरोलॉजिस्ट जूलियन टैंग ने ओमिक्रॉन की कम गंभीरता पर यूके के एक अध्ययन पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैंने कल्पना की थी कि एक दिन सबसे ज्यादा प्रभावित लोगों के लिए दोबारा टीकाकरण और अन्य उपाय जरूरी होंगे. 

उन्होंने कहा, "मुझे अब भी उम्मीद है कि यह वायरस अंतत: अन्य कॉमन कोल्ड कोरोना वायरस की तरह ही बन जाएगा. शायद अगले एक या दो साल में."

इन अनुमानों या अटकलों को सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपनाया है.

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने इस हफ्ते संसद के समक्ष कहा, "हो सकता है कि यह वह लहर जो हमें एक प्रकार की इम्युनिटी हासिल करने की अनुमति देती है."

Ways To Boost Immunity: सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी को कैसे मजबूत करना है? यहां हैं सबसे बेस्ट और आसान तरीके

इससे पहले, इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री नचमन ऐश ने एक इजरायली रेडियो स्टेशन को बताया कि हर्ड इम्युनिटी "संभव" थी. "लेकिन हम संक्रमण के माध्यम से उस तक नहीं पहुंचना चाहते. उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों के टीकाकरण के कारण ऐसा हो."

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों के लिए एक अच्छा वर्कआउट रूटीन तलाश रहे हैं, तो यहां सबसे बेस्ट और आसान एक्सरसाइज

Cinnamon Water Benefits: सुबह उठकर सबसे पहले पिएं दालचीनी का पानी, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

लगातार झड़ रहे हैं बाल तो इन 6 चीजों का करें सेवन, नेचुरली कंट्रोल होगा बालों का झड़ना

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल
Topics mentioned in this article