कोलन कैंसर से डरें नहीं समय पर करवाएं ट्रीटमेंट, एक्सपर्ट से जानिए कितना एडवांस और बेहतर हो चुका है इलाज

ये कैंसर जितना आम होता जा रहा है उतना ही इसका इलाज भी एडवांस होता जा रहा है. जिसके चलते सही समय पर इस कैंसर की जांच होने पर इसका क्योर होना आसान है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
जानिए कोलन कैंसर के मामले में किस तरह का एडवांस इलाज है संभव

कोलन कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो दुनिया के थर्ड मोस्ट कॉमन कैंसर में से एक माना जाता है. WHO  की वेबसाइट पर इस संबंध में एक रिपोर्ट जून 2023 माह में ही पब्लिश की है. कोलन कैंसर (Colon Cancer) मामलों की बात करें तो कुल कैंसर में दस परसेंट मामले कोलन कैंसर के ही होते हैं. ये कैंसर जितना आम होता जा रहा है उतना ही इसका इलाज भी एडवांस होता जा रहा है. जिसके चलते सही समय पर इस कैंसर की जांच होने पर इसका क्योर होना आसान है. इस मामले में एनडीटीवी ने मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के GI and HPB Surgical Oncology के डायरेक्टर और हेड डॉक्टर विवेक मंगला से बातचीत की. और ये जाना कि कोलन कैंसर के इलाज में कितना बदलाव आया है.

कोलोन कैंसर का एडवांस ट्रीटमेंट | Advance Treatment Of Colon Cancer

डॉ. विवेक मंगला के मुताबिक कोलन कैंसर के इलाज का तरीका काफी एडवांस हो चुका है. अब इसके लिए बहुत तरह के ट्रीटमेंट मौजूद हैं. लैप्रोस्कोपी के जरिए अब बिना काटे या बिना चीरा लगाए ऑपरेशन किया जा सका है. उनके अनुसार अब रोबोटिक तकनीक से इलाज काफी आसान हो चुका है और इसमें लगातार बेहतरी होती जा रही है. इसके साथ ही बात करें रेडियोथेरेपी की. तो, इस थेरेपी की वजह से आसपास के ऑर्गन को डैमेज कम होता है. अब रेडियो थेरेपी स्पेसिफिक एरिया पर ही होती है.

तीन तरह के होते हैं पोलिप

रेक्टम के एरिया में होने वाले पोलिप अलग अलग तरह के होते हैं. जिसमें से एक होता है एडिनोमेट्स पोलिप. जिसमें कैंसर पनपने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. लेकिन ये पोलिप को निकाले के बाद ही पता चलता है कि उसमें कैंसर है या नहीं. इसके लिए बायोप्सी भी की जाती है. डॉक्टर की सलाह है कि पोलेप की जानकारी होते ही उसका ट्रीटमेंट जरूर करवाएं. ऐसा करने से कैंसर को होने से ही रोका जा सकता है.

Advertisement

Colon Cancer: चौथी स्टेज पर ठीक हो सकता है कैंसर! Dr Vivek Mangla से जानें How to Avoid Colon Cancer

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
बियॉन्ड द आर्क: अभिषेक चमोली की कहानी
Topics mentioned in this article