Chhath Puja 2022: छठ का कर रहे हैं व्रत तो अपनी सेहत का ऐसे रखें ध्यान...

Chhath Fasting Tips: छठ पूजा सबसे कठिन उपवासों में से एक है. इस दौरान महिलाऐं 36 घंटे तक निर्जला उपवास रखती हैं. इतने लंबे उपवास का असर कई बार महिलाओं की हेल्थ पर पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

छठ पूजा का त्यौहार भारत के उत्तरी राज्यों में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. खासकर बिहार और उत्तरप्रदेश में तो छठ पूजा की अलग ही रौनक रहती है. 3 दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार में महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती हैं. इस साल छठ 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दौरान महिलाएं 36 घंटो तक निर्जला उपवास रखेंगी. लगातार 36 घंटो तक भूखा रहने के कारण कई बार इस व्रत का महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर भी पड़ता है. उनकी तबीयत खराब हो जाती है. तो इस खबर में आज हम आपको कुछ ऐसे सेहतमंद उपाय बताते हैं जिनकी मदद से आप का उपवास अच्छे से निकलेगा और आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

छठ महापर्व के व्रत के दौरान ऐसे रखें अपना ख्याल-

1. ज्यादा बात न करें

ज्यादा बात करने से आपकी एनर्जी भी वेस्ट होगी और आपका गला भी सूखेगा. ज्यादा बात करने से बचें ताकि आप फ्रेश रहें और आपको प्यास भी न लगे.

Calcium Deficiency: शरीर में हो रही है कैल्शियम की कमी, तो आज से ही इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Advertisement

2. गर्मी से बचें 

छठ पूजा का उपवास बहुत ही कठिन और लंबा होता है. इसलिए अपने आप को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए जितना हो सके गर्मी से दूर रहें. जितनी जरूरत हो उतना ही बाहर निकलें. घर से बाहर धूप में निकलेंगी तो व्रत के दौरान आपको थकान भी लगेगी और प्यास भी महसूस होगी. 

Advertisement

3. मुंह से सांस न लें

कई बार तबीयत खराब हो जाने के कारण महिलाएं मुंह से श्वास लेने लग जाती हैं, जो कि सही नहीं हैं. मुंह से सांस लेने से गला जल्दी सूखता है और आपकी एनर्जी भी वेस्ट होती है. कोशिश करें कि अगर तबीयत ठीक नहीं लग रही है तो नाक से सांस लें.

Advertisement

 Weight Loss: शरीर की चर्बी और बैली फैट को कुछ ही दिनों में गायब कर देगी हल्दी, ये है इस्तेमाल करने का बेस्ट तरीका

4. आइस क्यूब्स का करें इस्तेमाल 

शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए आप आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइस क्यूब को एक कपड़े में बांध लें और गर्दन पर लगा लें. इससे आपको प्यास नहीं लगेगी.

Advertisement

5. डॉक्टर से लें सलाह

कई बार लोग भावनाओं में बहकर उपवास कर तो लेते हैं लेकिन उनकी बॉडी उसे झेल नहीं पाती.  खासकर डायबिटीज या ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ये थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इस स्थिति में अपनी हेल्थ को पहले रखें और डॉक्टर से सलाह लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India