Causes Of Vitamin D Deficiency: इन वजहों से शरीर में हो जाती है विटामिन डी की कमी, ब्रेन, हड्डियां कुछ नहीं करती हैं फिर काम

Reasons Of Vitamin D Deficiency: लो विटामिन डी लेवल ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर, बोन डेंसिटी की कमी, रिकेट्स सहित कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है. शरीर में विटामिन डी कम होने का कारण यहां बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
L

Vitamin D Deficiency Causes: विटामिन डी एक बहुत ही जरूरी विटामिन है जिसकी कमी हमारे मानसिक स्वास्थ्य तक को प्रभावित करती है. कम विटामिन डी लेवल (Low Vitamin D Level) ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर, बोन डेंसिटी की कमी, रिकेट्स सहित कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है. विटामिन डी की कमी का कारण (Vitamin D Deficiency Causes) एक नहीं बल्कि कई हैं. विटामिन डी को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर और ऑटोइम्यून स्थितियों जैसे मल्टीपल स्केलेरोसिस जैसी बीमारियों से बचाव के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. हमें अपनी त्वचा से विटामिन डी (Vitamin D) प्राप्त होता है जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर बनता है. इसके साथ ही विटामिन डी के स्रोतों (Sources Of Vitamin D) में अंडे, फैटी फिश, पनीर, सोया दूध जैसी चीजें भी शामिल हैं.

विटामिन डी की कमी के प्रमुख कारण | Major Causes Of Vitamin D Deficiency

धूप की कमी: आजकल कई लोगों में विटामिन डी की कमी बढ़ गई है. विटामिन डी के लिए कम आहार स्रोत हैं और लोगों को पर्याप्त धूप नहीं मिल रही है. खासकर सुबह के समय पर्याप्त धूप लेना जरूरी है क्योंकि हमारी त्वचा को विटामिन डी के निर्माण के लिए इसकी जरूरत होती है.

सुबह ठंडे पानी से क्यों नहाना चाहिए? कॉफी और चाय छोड़ दें कोल्ड शावर से लें ये चमत्कारिक फायदे

Advertisement

शरीर में सल्फर की कमी: यह एक प्रमुख खनिज है जो आपके शरीर के प्रोटीन का हिस्सा है और यह कई शारीरिक प्रक्रियाओं में मदद करता है.

Advertisement

सल्फर की कमी: सूर्य के प्रकाश के संपर्क में न आने के कारण हमारा शरीर पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी3 नहीं बना पाता है. ब्रोकली, अंडे, नट्स, बीज, फलियां जो सल्फर के स्रोत हैं. इनका सेवन न करने से भी कमी हो सकती है.

Advertisement

लो मैग्नीशियम लेवल: ये खनिज विटामिन डी की सक्रियता में मदद करता है. हड्डियों की ग्रोथ और रखरखाव को प्रभावित करने के लिए कैल्शियम और फॉस्फेट होमियोस्टेसिस को कंट्रोल करने में मदद करता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, विटामिन डी को मेटाबोलाइज करने वाले सभी एंजाइमों को मैग्नीशियम की जरूरत होती है, .जो लीवर और किडनी में एंजाइमेटिक रिएक्शन में एक कोफेक्टर के रूप में कार्य करता है.

Advertisement

हाथ-पैरों में दर्द और जकड़न रहती है, तो नसों में जमा हो गया है कॉलेस्ट्रॉल, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

शरीर में अतिरिक्त चर्बी: मोटापा भी विटामिन डी की कमी का कारण बन सकता है. मोटे लोगों के पास जैवउपलब्ध विटामिन डी 50 प्रतिशत कम होता है.

कम बोरॉन लेवल: बोरॉन सक्रिय विटामिन डी के आधे जीवन को बढ़ाता है. यह आपके शरीर में विटामिन डी के साथ काम करता है. विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों के रखरखाव में मदद करता है.

कम विटामिन K: विटामिन k बोन मिनरल पर विटामिन डी के प्रभाव को बढ़ाता है. वे कैल्शियम मेटाबॉलिज्म में एक साथ काम करते हैं.

पर्याप्त विटामिन डी वाले फूड्स न खाना: अंडे, डेयरी, मछली, पनीर, पालक, भिंडी या सफेद बीन्स जैसे विटामिन डी फूड्स का पर्याप्त सेवन नहीं करने से भी विटामिन डी की कमी हो सकती है.

Brain Tumor होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये बदलाव, जाने ब्रेन ट्यूमर के वार्निंग साइन

विटामिन डी की कमी के लक्षण | Symptoms Of Vitamin D Deficiency

  • लक्षणों में थकान
  • हड्डियों में दर्द
  • मांसपेशियों में कमजोरी
  • मांसपेशियों में दर्द
  • मूड में बदलाव
  • मसल क्रैम्प्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024 Exit Poll: कश्मीर का किला किसका, जाटलैंड में कौन जीता?