Breast Cancer: क्या टाइट, पैडेड और अंडरवायर ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर? जानिए इस दावे में है कितनी सच्चाई

Breast Cancer: एक्ट्रेस हिना खान को तीसरे चरण की ब्रेस्ट कैंसर की खबर आने के बाद से लोगों का ध्यान एक बार फिर महिलाओं में होने वाले इस गंभीर बीमारी की तरफ गया है. टाइट ब्रा और महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जानिए.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Hina Khan Breast Cancer: 28 जून को हिना खान ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में अपने कैंसर डायग्नोस की घोषणा की. उन्होंने हेल्थ रिलेटेड अपडेट देते हुए कहा कि वह ठीक हैं और उनका इलाज चल रहा है. ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) महिलाओं में होने वाली एक गंभीर बीमारी है. इसमें ब्रेस्ट की कोशिकाएं असामान्य और अनियंत्रित ढंग से बढ़ते हुए ट्यूमर का रूप ले लेती है. कैंसर की वजह से ब्रेस्ट में बनने वाली गांठों को आसानी से महसूस किया जा सकता है. लोगों के बीच यह धारणा बनी हुई है कि ज्यादा टाइट ब्रा (Tight Bra) पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है. आज हम आपको इसी धारणा के खिलाफ तथ्यात्मक जानकारी देने जा रहे हैं.

असल में किसी भी रिसर्च या स्टडी में ब्रेस्ट कैंसर और ब्रा पहनने के बीच अभी तक किसी खास कनेक्शन की पुष्टि नहीं हुई है. हालांकि, कई रिसर्च में यह जरूर साबित हुआ है कि ज्यादा टाइट या अंडरवायर ब्रा पहनने से लिंफ नोड में ब्लड सर्कुलेशन बाधित हो सकता है.

ब्रा और ब्रेस्ट कैंसर के बीच नहीं है कनेक्शन!

कई लोग ब्रेस्ट कैंसर के लिए टाइट और अंडरवायर ब्रा को जिम्मेदार मानते हैं. हालांकि, अभी तक किसी भी स्टडी में टाइट और अंडरवायर ब्रा का स्तन कैंसर के साथ सीधे संबंध की पुष्टि नहीं हुई है. टाइट ब्रा पहनने से लिम्फ में ब्लड सर्कुलेशन बाधित होने की बात जरूर साबित हुई है लेकिन ब्रा से ब्रेस्ट कैंसर होने का अब तक कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला है.

Advertisement

क्या ब्लैक ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है?

टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होने की बात की तरह ही ब्लैक ब्रा से स्तन कैंसर होने की बात भी मिसकन्सेप्शन है. इस बात में कोई सच्चाई नहीं है. 'हेल्थ एजुकेशन आर्गेनाइजेशन' की एक रिपोर्ट में भी इस बात का खंडन किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैक ब्रा का ब्रेस्ट कैंसर के साथ कोई खास कनेक्शन नहीं है. खराब खानपान और जीवनशैली के अलावा मोटापे और जेनेटिक कारणों को मुख्य रूप से ब्रेस्ट कैंसर का कारक माना गया है. महिलाएं कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान भी स्तन कैंसर का शिकार हो जाती है.

Advertisement

क्या ब्रा पहन कर सोने से बढ़ जाता है ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क?

ब्रेस्ट कैंसर और ब्रा को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैली हुई है. कई लोगों का मानना है कि टाइट और अंडरवायर ब्रा पहनकर रात में सोने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, साइंटिफिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है. डॉ. क्यूटरस नाम के इंस्टा पेज पर इंफोर्मेटिव वीडियोज शेयर करने वाली डॉ. तान्या के मुताबिक, ब्रा और ब्रेस्ट कैंसर के बीच कोई संबंध नहीं है.

Advertisement

क्या टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है?

अंडरवायर ब्रा या रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा नहीं बढ़ता है. ब्रा पहनना पूरी तरह सुरक्षित है और आप आप अपने कंफर्ट के मुताबिक इसे पहनने या न पहनने का फैसला ले सकती हैं.
 

Advertisement

पैडेड और अंडरवायर ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है?

डॉ. तान्या ने बताया कि टाइट या अंडरवायर ब्रा के तार कभी-कभी बाहर आ जाते हैं जो बेहद दर्दनाक होता है, ऐसे ब्रा को तुरंत बदलें. खराब फिट वाली ब्रा से दर्द और नम्बनेस हो सकती है. हालांकि, ब्रेस्ट कैंसर से यह किसी भी तरह से संबंधित नहीं है.

ब्रेस्ट कैंसर से कैसे करें बचाव?

डॉक्टर्स के मुताबिक, मोटापा ब्रेस्ट कैंसर के सबसे बड़े कारणों में से एक है इसलिए इस गंभीर बीमारी से बचने के लिए अपने वजन को नियंत्रित रखें. सही खानपान और जीवनशैली को अपना कर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. नियमित एक्सरसाइज करें और हेल्दी खाना खाएं.

Breast Cancer की Stage Three से जूझ रहीं Hina Khan, | ब्रेस्ट कैंसर का इलाज | Symptoms | Treatment

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार