Brisk Walking या जॉगिंग जानें Weight Loss के लिए कौन सी एक्सरसाइज है बेस्ट, जानें लाजवाब फायदे

Weight Loss Exercise: ब्रिस्क वॉकिंग या जॉगिंग आजकल हर किसी की लाइफस्टाइल का हिस्सा है. वेट लॉस में दोनों ही मददगार होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों में अगर एक एक्सरसाइज को चुनना है तो कौन सा हो सकता है. आइए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins
B

Brisk Walking vs Jogging: आजकल वजन घटाने के लिए लोग कई-कई घंटे तक पसीना बहाते हैं. ब्रिस्क वॉकिंग और जॉगिंग दोनों कॉर्डियो एक्सरसाइज का बेहतर तरीका माने जाते हैं. ये वजन कम (Weight Loss) करने में मददगार होते हैं. लेकिन अगर वजन घटाने के लिए दोनों में से बेहतर का चयन करना है तो थोड़ा मुश्किल है, लेकिन गोल तय कर आप दोनों के बीच अंतर कर सकते हैं. जैसे कितने दिन में वजन कम करना है. आइए जानते हैं ब्रिस्क वॉकिंग और जॉगिंग में से वेट लॉस के लिए सबसे बेस्ट एक्सरसाइज कौन सा है.

पेट साफ नहीं होता और लगातार बनी रहती है अपच की समस्या तो खाना शुरू कर दें ये फूड्स

ब्रिस्क वॉकिंग और जॉगिंग के फायदे | Benefits Of Brisk Walking And Jogging

ब्रिस्क वॉकिंग हो या फिर जॉगिंग, दोनों ही वजन कम करने के लिए जाने जाते हैं. इन दोनों तरीकों के बीच सबसे बड़ा अंतर बर्न होने वाली कैलोरी की संख्या है. इन दोनों तरीकों से ही मेंटल हेल्थ बेहतर होती है, मूड अच्छा बना रहता है. इसके साथ ही मांसपेशियां भी फ्लेक्सिबल बनती हैं. इससे शरीर का स्टेमिना बढ़ता है, इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

दोनों में से वजन कम करने के लिए कौन बेहतर?

अगर शरीर पर मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम करना है तो फिर जॉगिंग को बेहतर विकल्प माना जा सकता है. जॉगिंग करने के दौरान शरीर में मौजूद फैट ज्यादा तेजी से कम हो सकता है यानी कि कैलोरी ज्यादा संख्या में बर्न होती हैं. अगर कोई व्यक्ति अपने हेल्दी वेट को मेंटेन रखना चाहता है तो फिर उसके लिए ब्रिस्क वॉकिंग एक बेहतर विकल्प होगा.

सर्दियों में इन 8 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त वजन को कंट्रोल रखने में होगी आसानी

कौन सी एक्सरसाइज चुनना सही?

अगर आपने अभी अभी बस एक्सरसाइज करना शुरू ही किया है तो फिर शुरुआत ब्रिस्क वॉकिंग से करना बेहतर है. ब्रिस्क वॉकिंग की प्रैक्टिस बेहतर हो जाने या फिर स्टेमिना मेंटेन हो जाने के कुछ समय बाद जॉगिंग शुरू की जा सकती है. इससे ज्यादा कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलेगी. अगर आपकी उम्र 50 साल के आस पास है या फिर दिल के मरीज हैं और जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द की समस्या बनी रहती है तो फिर ब्रिस्क वॉकिंग करना बेहतर होता है.

डाइट मेंटेन करना भी जरूरी:

न्यूट्रिशियन या हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सिर्फ ब्रिस्क वॉकिंग या जॉगिंग करने से भी वजन कम नहीं किया जा सकता है. इसके लिए, बेहतर डाइट लेना भी जरूरी माना जाता है. अपनी डाइट को सेहत की जरूरत के हिसाब से लें. कैलोरी बर्न करने के साथ साथ कैलोरी इंटेक का ख्याल रखना भी जरूरी होता है.

Advertisement

सर्दियों में हो गई है स्किन बेजान और ड्राई , तो इन 5 मलाई फेस पैक से दूर होगी ये दिक्कत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Cricket News: जब Sachin Tendulkar ने कहा, "ऐसा खाना पहले नहीं खाया" | Sunil Gavaskar