Breast Cancer: महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर, जानें इसके बारे में सबकुछ

स्तन कैंसर आमतौर पर स्तन और या बगल में दर्द रहित गांठ के रूप में पहचाना जाता है. हालांकि, 10 में से 9 स्तन गांठ कैंसर के कारण नहीं होते हैं.

Advertisement
Read Time: 26 mins
अगर जल्दी पता चल जाए तो स्तन कैंसर का इलाज संभव है.

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं को प्रभावित करने वाला सबसे आम कैंसर है. यह महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौत का सबसे आम कारण भी है. भारत में महिलाओं में होने वाले सभी कैंसर मामलों में स्तन कैंसर के मामलों का लगभग एक चौथाई हिस्सा होता है. रोगियों का एक उच्च अनुपात 40 वर्ष से कम आयु का है और बहुत से लोग (लगभग 60%) बीमारी के स्टेज 3 या 4 में मौजूद है.

सभी महिलाओं (और यहां तक कि पुरुषों) को अपने जीवनकाल में स्तन कैंसर होने का जोखिम होता है. जोखिम वंशानुगत कारकों और पर्यावरणीय कारकों के अनुसार अलग-अलग होता है. स्तन कैंसर के विकास के उच्च जोखिम से जुड़े कारकों में स्तन या संबंधित कैंसर का पारिवारिक इतिहास, बढ़ती उम्र, मोटापा, शराब, विकिरण के संपर्क में आना, प्रजनन इतिहास (प्रारंभिक मासिक धर्म, देर से रजोनिवृत्ति, बच्चे नहीं) आदि शामिल हैं. हालांकि लगभग आधे में स्तन कैंसर के मामलों में ऐसा कोई जोखिम कारक स्पष्ट नहीं हो सकता है.

Diabetics को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपने खाने की थाली को कैसे मैनेज करना चाहिए? यहां 3 बेस्ट ऑप्शन हैं

Advertisement

स्तन कैंसर आमतौर पर स्तन और या आर्मपिट में दर्द रहित गांठ के रूप में होता है. हालांकि 10 में से 9 स्तन गांठ कैंसर के कारण नहीं होते हैं. मरीजों को स्तन के आकार या उपस्थिति में परिवर्तन, त्वचा की लालिमा / गड्ढे / डिंपल, उल्टे निप्पल या असामान्य निप्पल डिस्चार्ज के साथ भी दिखाई दे सकते हैं. जब शरीर के अन्य भागों में फैल जाता है, तो लक्षणों में हड्डियों में दर्द, पीलिया, सिरदर्द, भूख न लगना और वजन आदि शामिल हो सकते हैं.

Advertisement

अगर जल्दी पता चल जाए तो स्तन कैंसर का इलाज संभव है. हालांकि, यह सभी स्टेज में इलाज योग्य है, यहां तक कि स्टेज 4 में भी जब यह शरीर के कई भागों में व्यापक रूप से फैल जाता है. प्रभावी उपचार अब उपलब्ध हैं जो रोगियों को लंबा और बेहतर बना सकते हैं. स्तन कैंसर का इलाज चिकित्सा और विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट, स्तन सर्जन के साथ-साथ अन्य सहायक कर्मचारियों सहित एक मल्टी-डिसिप्लिनरी टीम द्वारा किया जाता है. भारत में हमारे पास रोगियों को सर्वोत्तम अनुशंसित कैंसर उपचार प्रदान करने की विशेषज्ञता और क्षमता है. अब हमारे पास स्तन कैंसर के इलाज के लिए न केवल नई कीमोथेरेपी और हार्मोन थेरेपी है, बल्कि मोनोक्लोनल एंटीबॉडी, एंटीबॉडी-दवा संयुग्म, सीडीके अवरोधक और इम्यूनोथेरेपी जैसे लक्षित उपचार भी हैं. सर्जरी अब कम डिफॉर्म हो रही है. रेडियोथेरेपी मशीनें और तकनीकें अब सुरक्षित रूप से रेडियोथेरेपी पहुंचा सकती हैं.

Advertisement

इम्यूनिटी बढ़ाने के सबसे प्रभावी, आसान नेचुरल तरीके, घरेलू उपाय और बेहतरीन टिप्स

स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने के लिए एक व्यक्ति के रूप में बहुत कुछ किया जा सकता है. स्तन कैंसर होने के जोखिम को कम करने के लिए इन सरल सुझावों का पालन करें:

Advertisement
  • हेल्दी डाइट अपनाकर और नियमित व्यायाम करके जीवन भर हेल्दी वजन बनाए रखें.
  • शराब के सेवन से बचें.
  • नवजात शिशु को एक साल या उससे अधिक समय तक स्तनपान कराएं.
  • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी से बचें. रजोनिवृत्ति के लक्षणों को मैनेज करने के लिए गैर-हार्मोनल विकल्पों की मदद लें.
  • विकिरण के अनावश्यक संपर्क से बचें.
  • अपने स्तनों के बारे में जागरूक रहें, ताकि आप किसी भी बदलाव को जल्दी से समझ सकें.
  • कैंसर जांच को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं.

अगर किसी के पास स्तन या डिम्बग्रंथि या अन्य संबंधित कैंसर का सकारात्मक पारिवारिक इतिहास है, तो वह कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए निम्नलिखित उपाय कर सकता है-

सिर्फ मोटापे का काल ही नहीं है इंटरमिटेंट फास्टिंग ठीक से करने पर मिलते हैं ये 16 आश्चर्यजनक लाभ

  • आनुवंशिक म्यूटेशन (जैसे BRCA 1 और 2, TP53, CHEK2, PTEN आदि) का पता लगाने के लिए आनुवंशिक परामर्श और परीक्षण.
  • टैमोक्सीफेन या रालोक्सिफ़ेन जैसी दवाएं.
  • स्तन और अंडाशय को हटाने के लिए निवारक (रोगनिरोधी) सर्जरी.

इसलिए कैंसर के उपचार में प्रगति के साथ अब डरने के बजाय आशान्वित होने के और भी कारण हैं. जागरूक रहें, सकारात्मक रहें और कभी आशा न खोएं.

(डॉ ज्योति वाधवा, मेडिकल ऑन्कोलॉजी के निदेशक, मेदांता द मेडिसिटी हॉस्पिटल, गुड़गांव)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

बोना या छोटू नाम से हो गए हैं परेशान, तो तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर योग आसन

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में दो जगह मुठभेड़, 6 आतंकी ढेर | Jammu Kashmir