सर्दियां आने से पहले इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज सुबह पिएं ये चीजें, वायरल बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Drinks For Immunity: ये ड्रिंक्स न केवल शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं बल्कि ठंड के मौसम में बीमारियों से बचाव करने में भी मदद करते हैं. नियमित रूप से इनका सेवन करके आप अपने शरीर को मजबूत और हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Boost Immunity: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है.

How To Increase Immunity: सर्दियों का मौसम ठंड और बीमारियों का समय माना जाता है. जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है, सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार और अन्य मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है ताकि हम बीमारियों से बच सकें. सर्दियों से पहले इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कुछ खास ड्रिंक्स रोज सुबह पीने से शरीर को मजबूत और हेल्दी रखा जा सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं ये चीजें (Drink These Things To Increase Immunity)

1. हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. सर्दियों से पहले हर सुबह हल्दी वाला गर्म दूध पीने से शरीर के अंदर की सूजन कम होती है और रोगों से लड़ने की क्षमता में सुधार होता है. यह न केवल सर्दी-जुकाम से बचाता है, बल्कि शरीर को गर्माहट भी प्रदान करता है.

2. शहद और नींबू का पानी

शहद और नींबू दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाते हैं. हर सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू मिलाकर पीने से शरीर को जरूरी विटामिन सी मिलता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. यह पेय न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें: क्या खाली पेट केला खाना वाकई नुकसान देता है? क्या आप जानते हैं केले की सच्चाई

3. अदरक-तुलसी की चाय

अदरक और तुलसी दोनों में ही प्राकृतिक औषधीय गुण होते हैं. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जबकि तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. इन दोनों को मिलाकर चाय बनाने से यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. यह चाय गले की खराश को ठीक करने और शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में भी फायदेमंद होती है.

4. आंवला जूस

आंवला विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. हर सुबह एक गिलास आंवला जूस पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और ठंड के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव होता है. आंवला जूस को ताजे पानी में मिलाकर पीने से इसके अधिक लाभ मिलते हैं.

5. काढ़ा

भारतीय घरों में काढ़ा एक पारंपरिक उपाय के रूप में जाना जाता है. यह अदरक, तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी और शहद जैसी चीजों से बनाया जाता है. काढ़ा शरीर को गर्म रखता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसे रोज सुबह पीने से सर्दी, खांसी और अन्य संक्रमणों से बचाव होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: काजू बादाम का बाप है ये छोटा सा दिखने वाला नट, शरीर में ला सकता है पहलवानों जैसी ताकत

6. दालचीनी और शहद का पेय

दालचीनी और शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. हर सुबह एक कप गर्म पानी में एक चुटकी दालचीनी और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है. यह पेय शरीर को गर्म रखता है और ठंड के मौसम में बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

Advertisement

7. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. इसमें मौजूद कैटेचिन नामक तत्व शरीर को संक्रमण से बचाने में सहायक होता है. रोज सुबह एक कप ग्रीन टी पीने से शरीर के टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और इम्यूनिटी में सुधार होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jharkhand के 26% Tribal Voters अहम फैक्टर, BJP या JMM- किसकी नैया करेंगे पार?