High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज भूलकर भी न करें ये एक्सरसाइज, पड़ सकते हैं लेने के देने

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर के मरीजों को एक्सरसाइज या फिर वर्कआउट करने के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं करना चाहिए ये एक्सरसाइज.

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure Patients) आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. गलत लाइफस्टाइल और खानपान के चलते हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत काफी देखी जा सकती है. इस समस्या में शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिसके कारण दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में रक्त प्रवाह की वजह से नसों पर दबाव बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. जो लोग ब्लड प्रेशर के मरीज हैं उन्हें एक्सरसाइज या फिर वर्कआउट करने के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. एक्सरसाइज और वर्कआउट को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. लेकिन कई एक्सरसाइज ऐसी हैं, जिनको ब्लड प्रेशर के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं ऐसी कुछ एक्सरसाइज के बारे में जिनको ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज न करें ये एक्सरसाइज- High Blood Pressure Patients Should Not Do This Exercise:

1. वेटलिफ्टिंग- 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को वेटलिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज को करने से बचना चाहिए. क्योंकि इसको करने से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की समस्या बढ़ सकती हैं जिससे उन्हें खतरा और बढ़ सकता है. 

ये भी पढ़ें-Health Tips: हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए आज से ही बदल लें ये आदतें

Advertisement

2. बेंच प्रेस- 

चेस्ट के ऊपर की मसल्स के लिए बेंच प्रेस एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसे नहीं करना चाहिए. इससे उनकी समस्या और बढ़ सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- झड़ते और सफेद बालों से हो गए हैं परेशान तो हफ्ते में 2 बार इस तेल से बालों पर करें मसाज, जेट ब्लैक और कमर तक हो जाएंगे लंबे

Advertisement

3. हाई स्ट्रेंथ एक्सरसाइज-

हाई स्ट्रेंथ एक्सरसाइज या व्यायाम करने से खून का फ्लो बहुत ही तेजी से बढ़ जाता है जो कि आपके दिल के लिए और साथ ही साथ आपके रक्त वाहिकाओं के लिए भी दबाव पैदा करता है, जो कि ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए समस्या बन सकती है. इसलिए ऐसी एक्सरसाइज करने से बचें.

Advertisement

4. दौड़ना-

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके लिए दौड़ना बिल्कुल भी अच्छा ऑप्शन नहीं है. आप रोजाना वॉकिंग, जॉगिंग, कर सकते हैं, ये आपके लिए अच्छे एक्सरसाइज ऑप्शन हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
America में चुनावी चंदे की रेस में Joe Biden से आगे निकले Donald Trump