Nopal Cactus: यहां वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कैक्टस खाते हैं लोग, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर, ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल, जानें नोपल कैक्टस के फायदे

Nopal Cactus: ये कैक्टस ​​​​​​​बड़े काम का है. जो शरीर को बहुत से फायदे देता है. क्या आप जानते हैं कि शुगर और कोलेस्ट्रोल के अलावा और कितने हेल्थ बेनिफिट्स देता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Nopal Cactus: नोपल एक तरह का कैक्टस  है जिसे प्रिकी पियर कैक्टस (prickly pear cactus) के नाम से भी जानते हैं. इस तरह का कैक्टस  खासतौर से अमेरिका और मैक्सिको में मिलता है. इस कैक्टस के पत्ते जिन्हें कैक्टस पैड्स (Cactus Pads) भी कहते हैं वो एकदम फ्लैट और चौड़े होते हैं. इन पैड्स पर बहुत सारे कांटे भी होते हैं. मेक्सिको में कुछ जगहों पर इसे खाने में भी शामिल किया गया है. इसकी जैलीस और कैंडीज भी बनती है. इन अलग अलग तरह से नोपल कैक्टस का यूज (Uses Of Nopal Cactus) करने के अलावा भी इसके बहुत से इस्तेमाल और फायदे हैं. उसकी वजह है केकट्स में मौजूद बहुत से औषधीय गुण.

वजन कम करने में किस तरह मददगार है नोपल सप्लीमेंट | How does Nopal Cactus help with weight loss?

नोपल सप्लीमेंट आपकी क्रेविंग को कंट्रोल करता है. इसके साथ ही यह भूख से लड़ने में बहुत प्रभावी हैं, लेकिन कई भूख दबाने वाले खाद्य पदार्थ भी हैं. ये फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें फैट बहुत कम या बिल्कुल नहीं होती. जब यह पेट के लिक्विट के संपर्क में आते हैं तो फूल जाते हैं, जिससे भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और आप ज्यादा और गैरजरूरी खाने से बचते हैं. इस तरह यह आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Also Read: कभी सुना है हिमालयन लहसुन या पोथी लहसुन के बारे में? फायदे ऐसे कि टाल दे हार्ट अटैक को भी

Advertisement

नोपल कैक्टस के फायदे | Benefits Of Nopal Cactus

एंटीवायरल गुण

नोपल कैक्टस में एंटीवायरल गुण होते हैं. ये वायरस से लड़ने में शरीर की मदद करता है. हारपीज सिंप्लेक्स वायरल, respiratory syncytial virus और HIV वायरस के खिलाफ ये शरीर को मजबूत बनाता है.

Advertisement

नर्व सेल को करता है प्रोटेक्ट

शरीर के किसी भी अन्य सेल की तरह नर्व सेल बी डैमेज होते हैं. जिसकी वजह से सेंसरी लॉस या कोई अन्य नुकसान हो सकता है. नोपल कैक्टस ​​​​​​ इस नुकसान से शरीर को बचा सकते हैं. 2014 में हुई एक स्टडी के मुताबिक इसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज होती हैं.

Advertisement

Also Read: लास्ट स्टेज पर भी ठीक हो सकता है कोलन कैंसर, डॉक्टर ने बताया स्क्रीनिंग और स्टेजवाइज ट्रीटमेंट का सही तरीका

Advertisement

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

2013 की एक स्टडी के मुताबिक नोपल कैक्टस फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को भी बचाता है. साथ ही शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी बचाता है. ऐसे में ये दिल के लिए भी फायदेमंद होता है. ये हर उम्र के लिए फायदेमंद माना जाता है.

ब्लड शुगर को करे नियंत्रित

ब्लड शुगर पर कंट्रोल रख पाना सबके लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में नोपल कैक्टस ​​​​​​​फायदेमंद हो सकता है. साल 2012 में हुई एक रिसर्च के मुताबिक नोपल कैक्टस ​​​​​​​को दूसरे शुगर मेडिकेशन के साथ में लेने पर ब्लड शुगर पर काबू रहता है.

कोलेस्ट्रोल पर कंट्रोल

कुछ स्टडी ऐसी भी हैं जिसमें नोपल कैक्टस ​​​​​​​से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल का दावा भी किया गया है. खासतौर से बैड कोलेस्ट्रोल को घटाने में ये बहुत मददगार होता है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो कोलेस्ट्राल की समस्या का समाधान हो सकता है.

Also Read: बार-बार चेहरा या चोट को चाटता है डॉगी, तो रहें सावधान! घातक बीमारियां ही नहीं, मौत की वजह भी बन सकती है ये आदत

ऐसे करें सेवन

वैसे तो नोपल कैक्टस ​​​​​​​के गूदे को अलग अलग तरह से खाया जाता है. कुछ लोग जेली की तरह या कैंडी की तरह इसका सेवन करते हैं. लेकिन सबसे सही तरीका है नोपल कैक्टस ​​​​​​​को सीधे रॉ फॉर्म में ही खाने का. लेकिन ऐसा करने से पहले ये जान लेना चाहिए कि इससे कोई एलर्जी या साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहे हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News
Topics mentioned in this article