फेस पर चाहिए इंस्टेंट निखार तो केले में मिलाकर लगा लें ये दो चीजें, फिर कभी नहीं जाएंगे पार्लर

Banana Face Pack: केला स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. तो अगर अगली बार कोई केला गल जाए और कोई उसे खाने को तैयार नही है तो आप इसका इस्तेमाल आप स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पाने में कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Banana for Skin: केला स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Banana Face Pack for Skin Care: केला एक ऐसी चीज है जिसे लोग अपनी डाइट में शामिल करने से पहले शायद ही सोचते हों. अधिकतर लोगों को केला खाना पसंद होता है. यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन इस फल के साथ एक चीज जो परेशान करती है वो है कि ये बहुत जल्दी खराब होना (गलने) लगते हैं. इसलिए इनको जल्दी खत्म करना होता है. जिस वजह से हर बार इनको खरीदने पर अगर जल्दी खत्म नहीं किया तो इनको फेंकना पड़ता है. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो आज हम आपको बताएंगे केले का इस्तेमाल स्किन के लिए. 

कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, दूर हो जाएंगे सारे दाग-धब्बे

बता दें कि केला स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. तो अगर अगली बार कोई केला गल जाए और कोई उसे खाने को तैयार नही है तो आप इसका इस्तेमाल आप स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पाने में कर सकते हैं. आपके किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर के आप इससे फेस पैक तैयार कर सकते हैं जो आपकी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

केला, खीरा और पपीते का फेस मास्क (Banana, Cucumber and Papaya Face Mask)

Gastric Problem Remedies: क्या आप भी गैस्ट्रिक प्रॉब्लम से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, छू मंतर हो जाएगी गैस की समस्या

Advertisement

अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए केले, खीरे और पपीते का फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए  ½ मैश किया हुआ केला, इसमें ¼ खीरा और ¼ पपीता मैश कर के डालें. सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन तक अच्छे से लगाएं. इस पेस्ट को लगभग 15 मिनट तक लगाकर रखें और सूखने के बाद चेहरा धो लें. केला स्किन को पोषण देने का काम करता है.वहीं पपीता स्किन पर पिगमेंटेशन की समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकता है. साथ ही खीरा स्किन की ड्राईनेस दूर करके निखार लाने में मददगार हो सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भगदड़ में घायल महिला Constable ने बताया भयावह मंज़र
Topics mentioned in this article