क्या आप भी पानी में भिगोकर खाते हैं बादाम तो, जान लीजिए इनको कितनी देर भिगोना चाहिए और इसके फायदे

Almonds Benefits: लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसको कितनी देर के लिए पानी में भिगोकर खाना चाहिए. ताकि इसके फायदे आपको मिल पाएं? आइए इसके पहले जान लेते हैं बादाम में मिलने वाले पोषक तत्व.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बादाम को कितनी देर के लिए भिगोना चाहिए.

Soaked Almonds: बादाम का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में इसको भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से इसकी गर्मी निकल जाती है और ये आपके लिए और लाभदायी हो जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसको कितनी देर के लिए पानी में भिगोकर खाना चाहिए. ताकि इसके फायदे आपको मिल पाएं? आइए इसके पहले जान लेते हैं बादाम में मिलने वाले पोषक तत्व.

  • बादाम को न्यूट्रिशन का पावरहाउस माना जाता है. इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है.
  • बादाम में  विटामिन-मिनरल का खजाना पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है.
  • इसके साथ ही बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं जो हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है.

ये 5 ड्रिंक्स आपको भीषण गर्मी में भी अंदर से ठंडा रखने में करेंगे मदद, आज से ही कर लें डाइट में शामिल

Advertisement

बादाम को कितनी देर और कैसे पानी में भिगोना चाहिए-

एक्सपर्ट की मानें तो बादाम को हल्के गुनगुने पानी में भिगोना चाहिए. ऐसा करने से इसमें पाया जाने वाला फाइटिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है जो आयरन या जिंक जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण में रुकावट पैदा करता है. इसके साथ ही इसे 8 से 12 घंटे के लिए पानी में भिगोना चाहिए.

रोजाना सुबह इतने बादाम का करें सेवन- How Much Almonds Should We Eat:

1. खून की कमी को दूर करने

रोजाना सुबह 5-6 बादाम का सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

2.  मेमोरी को बढ़ाने के लिए

मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. रोजाना सुबह 5-6 भीगे बादाम खाने से याददाश्त को तेज करने में मदद मिल सकती है.

3. हार्ट हेल्थ के लिए

हार्ट हेल्थ के लिए बादाम का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. अगर आप रोजाना भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद गुण हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Vasant Vihar: 24 घंटे बाद Under Construction Basement से मिला 1 मजदूर का शव, 2 Labour अभी भी लापता