Food For Heart Health: स्वस्थ और सुरक्षित दिल चाहते हैं तो इन 5 चीजों से आज ही बना लें दूरी, वर्ना बाद में होगा दुख

Bad Foods For Heart Health: कुछ चीजें आपके हार्ट के लिए खतरनाक हो सकती हैं. दिल के मरीजों को अपनी हेल्थ और अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि अक्सर गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Worst Foods For Heart Patient: कुछ चीजें आपके हार्ट के लिए खतरनाक हो सकती हैं. अपने दिल को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए उन चीजों से परहेज करने की जरूरत है. आज के समय में दिल की बीमारी एक आम समस्या बनती जा रही है. दिल की बीमारी से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी तेजी से शिकार हो रहे हैं. आपको बता दें कि दिल के मरीजों को अपनी हेल्थ और अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि अक्सर गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दिल के मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, दिल की धड़कन का तेज-धीमा होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर आपने इन बीमारियों को नज़र अंदाज किया और समय पे ध्यान नहीं दिया तो हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती हैं. दिल की बीमारियों से बचने के लिए लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव जरूरी है.

दिल की बीमारियों से बचने के लिए न खाएं ये फूड्स | Do Not Eat These Foods To Avoid Heart Diseases

1. अधिक नमक

नमक किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. नमक का सीमित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद माना जाता है, लेकिन ज्यादा नमक खाने से नुकसान भी हो सकता है. असल में ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हार्ट फेल्योर और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है.

जानें क्यों आम खाने से पहले उन्हें पानी में भिगोना है जरूरी

2. बहुत ज्यादा मीठा

ज्यादा मीठा खाने से शरीर इंसुलिन का भी ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. दिल के मरीजों के लिए ज्यादा मीठा खाना नुकसानदायक हो सकता है.

Advertisement

3. अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी में सेचुरेटेड फैट होता है इसे अचानक से बंद न करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बी पाया जाता है. अंडे का कम मात्रा में सेवन करें ज्यादा अंडे खाने से हार्ट का खतरा बढ़ सकता है.

Advertisement

टी ट्री ऑयल क्या बालों और स्किन के लिए एक चमत्कारिक तेल है? जानें और किन गजब फायदों से भरा है

Advertisement

4. मैदा का सेवन न करें

मैदा सेहत के लिए खतरनाक है. खासतौर पर दिल के मरीजों के लिए. मैदा ज्यादा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल एक तरह का वसा यानि कि फैट होता है, जो शरीर के अंगों तक खून पहुंचाने के रास्ते में जमा हो जाता है. मैदा का अधिक सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Flood: सहरसा-दरभंगा बॉर्डर पर बाढ़ पीड़ितों ने लूट ली राहत सामग्री | NDTV India