सोने में होती है दिक्कत तो दिन में दो बार खाएं ये एक चीज, आएगी अच्छी नींद, हफ्तेभर में बढ़ने लगेगी स्लीप क्वालिटी

How To Get Sleep Fast: नींद की समस्या कई लोगों को परेशान कर रही है. ऐसे में अच्छी नींद लेना एक टास्क के समान हो गया है. यहां एक ऐसी चीज है जिसका सेवन आपको अच्छी नींद दिलाने के लिए कारगर माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Better Sleep Home Remedies: अच्छी नींद लेने के लिए इमली का सेवन करें.

Better Sleep Home Remedies: नींद की समस्या बहुत से लोगों को परेशान करती है. नींद न आना, बीच में नींद टूट जाना, नींद पूरी न होना जैसी दिक्कतें हैं जो हम अनुभव करते हैं. जबकि डॉक्टर हमेशा 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सिफारिश करते हैं. इससे कम नींद सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. आजकल की लाइफस्टाइल में लेट नाइट सोना और सुबह जल्दी उठना कल्चर बन चुका है. बहुत कम लोग हैं जो समय से सोते और जागते हैं. जो लोग नींद की समस्या से परेशान हैं वे अक्सर सवाल करते हैं कि अच्छी नींद कैसे लें, गहरी नींद के लिए क्या करें? नींद के लिए घरेलू उपाय या बिना गोली के नींद कैसे आए? इन सभी सवालों का जवाब आपके मेटाबोलिज्म और आपके मूड से जुड़ा है. अगर आप भी नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो यहां एक ऐसा घरेलू उपाय है जो अच्छी नींद दिलाने के लिए जाना जाता है.

पोषण विशेषज्ञ रमिता कौर ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में अच्छी नींद के लिए इमली के संबंध के बारे में बताया. उनके अनुसार, "इमली पीनियल ग्रंथि को डीकैल्सीफाई कर सकती है, जो ब्रेन में मौजूद एक छोटी ग्रंथि है जो हार्मोन मेलाटोनिन का स्राव करती है. हार्मोन सर्कैडियन लय के समय और नींद में मदद करता है."

ये भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, दिन में 2 बार इस चीज से करें साफ, कुदरती सफेद हो जाएंगे आपके दांत

Advertisement

उन्होंने कहा कि इमली "हमारे कंकाल और अंतःस्रावी तंत्र जिसमें पीनियल ग्रंथि भी शामिल है से फ्लोराइड निकालकर डीकैल्सीफिकेशन प्रक्रिया में मदद करती है और बॉडी फ्ल्यूड्स के जरिए एकत्रित फ्लोरीन को हटाने में मदद करता है. यह बदले में मेलाटोनिन जारी कर सकता है, जो हमें सोने में मदद करता है.

Advertisement
Advertisement

कौर ने यह भी कहा कि "इमली टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर पीनियल ग्रंथि को डिटॉक्सीफाई करती है और गहरी और अच्छी नींद लेने में मदद करती है.

Advertisement

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार आप इसका सेवन जूस के रूप में, दाल और सब्जियों में मिलाकर या ग्रीन जूस में मिलाकर कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: Britain में Conservative Party के कई बड़े नेताओं को करना पड़ा हार का सामना