नसों की दीवारों पर जमे कोलेस्ट्रॉल को जला देंगे ये फैट कटर फूड्स, हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों को मिलेगी राहत

Veins Cleansing Foods: कुछ फैट कटर फूड्स की मदद से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस किया जा सकता है और नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल भी घटाया जा सकता है. यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जानें जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
V

Foods For Cholesterol: आप भी जानते हैं कि आजकल लोग बिजी लाइफस्टाइल के बीच खुद का कितना ही ध्यान रखते हैं. हर कोई भाग-दौड़ में लगा हुआ है. साथ ही साथ खानपान का बिगड़ना भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का बड़ा कारण है. इसी के साथ हम सभी फिजिकल एक्टिविटी भी बहुत कम करते हैं, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. ये एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो हार्ट डिजीज का प्रमुख कारण बनती है. जब खून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है, तो यह नसों की दीवारों पर जमने लगता है, जिससे ब्लड फ्लो में रुकावट आती है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, कुछ फैट कटर फूड्स की मदद से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है और नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को भी घटाया जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं ये फूड्स | Foods That Reduce Cholesterol In The Body Naturally

1. ओट्स (Oats)

ओट्स में सॉल्युबल फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. रोजाना नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल घटता है और हार्ट को हेल्द बनाए रखने में मदद मिलती है.

2. अलसी के बीज (Flaxseeds)

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिग्नांस से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करते हैं. अलसी के बीजों का सेवन सलाद, स्मूदी या दही के साथ करने से लाभ मिलता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं

Advertisement

3. नट्स (Nuts)

बादाम, अखरोट और अन्य नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) लेवल को बढ़ाते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि नट्स का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें, क्योंकि इनमें कैलोरी ज्यादा होती है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

4. फैटी फिश (Fatty Fish)

साल्मन, मैकरल और सार्डिन जैसी फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती हैं. हफ्ते में दो बार फैटी फिश का सेवन करने से हार्ट को स्वस्थ बनाए रखा जा सकता है.

Advertisement

5. लहसुन (Garlic)

लहसुन में एलीसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है. कच्चे लहसुन की एक कली रोजाना सुबह खाली पेट खाने से नसों की दीवारों पर जमे कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सुबह खा लीजिए बस ये 2 फल, शरीर में तेजी से बढ़ता जाएगा विटामिन बी12, नहीं लेना पड़ेगा सप्लीमेंट

6. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी में कैटेचिन्स होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करते हैं और LDL कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में सहायक होते हैं. रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल पाया जा सकता है.

7. ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. यह LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इसे सलाद ड्रेसिंग या खाना पकाने में उपयोग करें.

8. फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables)

फल और सब्जियां जैसे एवोकाडो, सेब, संतरा, गाजर और पालक में फाइबर, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं और हार्ट को हेल्दी रखते हैं. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

इन फैट कटर फूड्स को अपने डेली डाइट में शामिल करने से नसों की दीवारों पर जमे कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है और हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स का खतरा भी घटाया जा सकता है. इसके साथ ही, नियमित व्यायाम और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना भी जरूरी है, ताकि कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
जमीन के बदले नौकरी मामले में Lalu परिवार समेत 8 लोगों को समन जारी