Polyphenols से भरे 5 फूड्स जो पेट के लिए हैं रामबाण, हेल्दी गट का राज और Digestive Problem का हैं काल

पॉलीफेनोल्स पाचन, मस्तिष्क के कार्य और ब्लड शुगर लेवल में सुधार कर सकते हैं, साथ ही ब्लड क्लॉटिंग, हृदय रोग और कुछ कैंसर से बचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
H

Gut Health: अपने हालिया इंस्टाग्राम रील में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने हमारी डाइट में शामिल करने के लिए पॉलीफेनोल से भरपूर फूड्स की एक लिस्ट शेयर की है. वह शेयर करती हैं कि पॉलीफेनोल से भरपूर फूड्स हमारे आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सिद्ध हुए हैं. "पॉलीफेनोल्स कई प्लांट फूड्स में लाभकारी यौगिक हैं जिन्हें फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड, पॉलीफेनोलिक एमाइड्स और अन्य पॉलीफेनोल्स में बांटा जा सकता है. वे पाचन, मस्तिष्क के कार्य और ब्लड शुगर लेवल में सुधार कर सकते हैं, साथ ही ब्लड क्लॉटिंग, हृदय रोग और कुछ कैंसर से बचा सकते हैं.

हेल्दी गट के लिए पॉलीफेनोल वाले फूड्स | Foods With Polyphenols For A Healthy Gut

1. सेब

सेब पॉलीफेनोल्स का एक बड़ा स्रोत हैं. सेब में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट के लिए सभी श्रेणियों के पॉलीफेनोल्स और विटामिन सी होते हैं. अध्ययनों के अनुसार, सभी पॉलीफेनोल लाभों को प्राप्त करने के लिए छिलके को खाना फायदेमंद है, जहां फ्लेवोनोइड का एक मजबूत हिस्सा होता है

2. प्याज

प्याज में पॉलीफेनोल यौगिक जैसे क्वेरसेटिन, सल्फर यौगिक, अल्कोहल प्रोपाइल डाइ-सल्फाइड और प्रीबायोटिक यौगिक होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

डायबिटीज में अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 7 कारगर घरेलू जड़ी-बूटियों का करें सेवन

3. बादाम

बादाम पॉलीफेनोल्स के विशेष रूप से मजबूत स्रोत हैं (वे फेनोलिक एसिड से भरपूर होते हैं) जो बादाम पॉलीफेनोल्स खाल में केंद्रित होते हैं.

4. ब्रोकोली

ब्रोकली में बायोएक्टिव यौगिकों का हाई कंटेंट होता है. पॉलीफेनोल्स ब्रोकली की हाई एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं.

Advertisement

किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं आपकी ये 10 गंदी आदतें, आज से ही छोड़ दें वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

5. हल्दी

करक्यूमिन एक फ्लेवोनोइड पॉलीफेनोल है जो हल्दी में सक्रिय तत्व है. हल्दी में मौजूद पॉलीफेनोल्स स्ट्रॉन्ग बोन, मांसपेशियों के संकुचन और ब्लड प्रेसर को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं.”

Advertisement

हेल्दी आंत के लिए इन फूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी