शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने के 5 कारगर नेचुरल तरीके, पूरी तरह डिटॉक्स हो जाएगी बॉडी

Body Detoxification Tips: आपके शरीर को डिटॉक्स करने और ऑलओवर हेल्थ को हेल्दी बनाए रखने में मदद करने के लिए यहां कुछ कारगर तरीके हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins
Body Detoxification: समय-समय पर अपने शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी है.

How To Detox Body Naturally: बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन में शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालना, वजन कम करना या गंदगी को बाहर निकालना है. हम सभी को समय-समय पर अपने शरीर को डिटॉक्स करना चाहिए. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी ड्रिंक्स और तरीके हैं जिन्हें लोग अपनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नेचुरल तरीक से बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए हमें अपने खानपान में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत है. पसीना बहाने के लिए सही खानपान के अलावा आपके शरीर को डिटॉक्स करने और भी तरीके हैं.

बॉडी को डिटॉक्स करने के प्राकृतिक तरीके | Natural Ways To Detox The Body

1. हाइड्रेशन को बढ़ावा दें

जब बॉडी को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने की बात आती है, तो हाइड्रेशन बड़ी भूमिका निभाता है. पानी शरीर के कार्यों जैसे पाचन, डिटॉक्सिफिकेशन, बॉडी टेंपरेचर को बनाए रखने, पोषक तत्वों के एब्जॉर्ब करने और गंदगी को बाहर निकालने जैसे कई कार्यों के लिए जरूर है.

ये भी पढ़ें: इन 4 विटामिन की कमी होने पर बन जाते हैं डार्क सर्कल, कुछ भी लगाकर देख लें नहीं होंगे दूर

2. शराब का सेवन सीमित करें

बहुत ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. अध्ययनों से पता चलता है कि आप जितनी ज्यादा शराब का सेवन करते हैं, शराब को शरीर में हानिरहित कॉम्पोनेंट में बदलने के लिए आपके लिवर को उतनी ही अधिक मेहनत करनी पड़ती है.बहुत ज्यादा शराब लिवर और डेली कार्यों को करने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकती है.

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स

कई फूड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बॉडी सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले सेलुलर डैमेज से बचाने में मदद करते हैं. आपको हाई क्वालिटी वाली हेल्दी डाइट के लिए अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स जैसे नट्स, बीज, मसाले, फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, जड़ी-बूटियां और ग्रीन टी शामिल करनी चाहिए.

4. बहुत ज्यादा शुगर से बचें

शुगर का ज्यादा सेवन शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है क्योंकि इससे ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है, इससे वजन कम करना एक अनक्लियर सपना बन सकता है. बहुत ज्यादा शुगरी चीजें खाने से लिवर में फैट बढ़ सकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: बाल सफेद होना शुरू हो गए हैं तो आज ही छोड़ दें ये 5 आदतें, वर्ना जवानी में आ जाएगा बुढ़ापा

5. फाइबर का सेवन बढ़ाएं

हेल्दी डाइट और शरीर के लिए फाइबर एक बेहतरीन पोषक तत्व है. ये एक पोषक तत्व है जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है, भूख को रोकता है और वजन घटाने को आसान तरीका बनाता है. इसके साथ ही कब्ज की समस्या से भी निजाता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Iran Presidential Election: क्या ईरान की सियासत बदल देंगे नए राष्ट्रपति? | Masoud Pezeshkian