हरे रंग की ये 5 चीजें डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल, सेहत के लिए हैं वरदान, आज ही खरीद लें

Green Color Food Benefits: डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करने की सलाह दी जाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सी चीजें खाना सेहत को कमाल कर सकता है. यहां कुछ ऐसे ग्रीन फूड्स हैं जो न सिर्फ पौष्टिक हैं बल्कि स्वाद में भी लाजवाब हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins
G

Green Food Benefits: हरे रंग की चीजें खाना हेल्दी रखने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है. हरे फूड्स कई प्रकार के विटामिन, खनिज और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपको हेल्दी रहने, बीमारी से लड़ने और अच्छा महसूस करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप अपनी डाइट को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे ग्रीन फूड्स लेकर आए हैं जो न सिर्फ पौष्टिक हैं बल्कि स्वाद में भी लाजवाब हैं.

हरी चीजें खाने के फायदे | Benefits of Eating green Foods

1. पालक

पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है. यह विटामिन के का बेहतरीन स्रोत है जो मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमंद है. पालक आयरन का भी अच्छा स्रोत है, जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है. पालक ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन सहित एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है. ये एंटीऑक्सिडेंट सेलुलर डैमेज से बचाने में मदद कर सकते हैं और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते हैं.

शुगर में कौन-कौन से फल खाने चाहिए? यहां है 5 लो शुगर फलों की लिस्‍ट, जो ब्‍लड शुगर को करेंगे कंट्रोल

2. केल

केल एक और पत्तेदार हरी सब्जी है जो पोषक तत्वों से भरपूर है. ये विटामिन ए, सी और के के साथ-साथ फोलेट और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है. केल में सल्फोराफेन भी होता है ये एक यौगिक है जिसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. पालक की तरह केल भी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाने में मदद कर सकता है.

Photo Credit: pixabay

3. ब्रोकोली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है जो विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है. ये विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट के साथ-साथ पोटेशियम और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. ब्रोकोली में सल्फोराफेन की मात्रा भी ज्यादा होती है, जिसमें कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं.

तेजी से वजन कम करना है, तो सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक, बनाना भी है बेहद आसान, यहां है Best Weight Loss Drink

Advertisement

4. एवोकाडो

एवोकैडो एक सुपरफूड है जो हेल्दी फैट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट डिजीज खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. एवोकैडो में पोटेशियम भी होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. एवोकैडो फाइबर और विटामिन के का भी एक अच्छा स्रोत है. ये ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन सहित एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होता है.

5. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रसेल्स स्प्राउट्स एक क्रूसिफेरस सब्जी है जो विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. वे विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट के साथ-साथ फाइबर और प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत हैं. ब्रसेल्स स्प्राउट्स में सल्फोराफेन भी होता है, जिसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Topics mentioned in this article