5 Foods Are Wonderful To Get Rid Of Periods Pain And Menstrual Cramps, You Get Immediate Relief

Diet For Period Pain: हर महीने पीरियड के दौरान होने वाले इस दर्द का सामना लड़कियों और महिलाओं को करना पड़ता है.. कुछ लोगों को इस दौरान सताधर से गुजरना पड़ता है ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं पांच ऐसे फ़ूड जो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प से राहत दिला सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
P

Foods For Periods Pain: पेट में क्रैम्प्स, पीठ दर्द, दस्त, थकान, सिरदर्द, एडिमा, मतली, उल्टी और मूड में बदलाव ये कुछ ऐसे लक्षण हैं जो हर महिला को महीने में एक बार होते हैं. आसान भाषा में इसे मेंस्ट्रुअल क्रैम्प कहा जाता है. हर महीने पीरियड के दौरान होने वाले इस दर्द का सामना लड़कियों और महिलाओं को करना पड़ता है. कुछ लोगों को इस दौरान भयंकर दर्द और मूड स्विंग से गुजरना पड़ता है ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं पांच ऐसे फ़ूड जो आपके घर के किचन में ही मौजूद है और जो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प से राहत दिला सकते हैं.

पीरियड्स के दर्द को कम करने में मददगार फूड्स | Foods Helpful In Reducing Period Pain 

1) कैमोमाइल टी

 कैमोमाइल चाय एक परफेक्ट मेंस्ट्रुअल क्रैम्प ट्रीटमेंट है  जिसे किसी भी समय लिया जा सकता है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी स्पेसडोमिक प्रॉपर्टीज होती हैं जोपेनफुल मेंस्ट्रुअल क्रैम्प को कम करने में मदद कर सकती हैं. कैफीन फ्री कैमोमाइल चाय का एक कप आपके शरीर को अधिक ग्लाइसीन बनाने में सहायता कर सकता है, एक केमिकल जो मांसपेशियों की ऐंठन को आराम देता है.

जानिए नॉर्मल डिलीवरी के फायदे, बच्चे को नेचुरल तरीके से देना चाहती हैं जन्म तो फॉलो करें ये टिप्स

2) अलसी और चिया सीड्स 

 ग्राउंड फ्लैक्स में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और तीव्र अवधि के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.  इस बात के क्लिनिकल एविडेंस हैं कि ग्राउंड फ्लैक्स का लगातार सेवन वास्तव में मेंस्ट्रुअल साइकिल को छोटा कर सकता है.  इसी तरह चिया सीड्स भी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं.  ग्राउंड फ्लैक्स और चिया सीड्स को ओट्स, स्मूदी और दही में मिला कर या पौष्टिक सलाद के ऊपर छिड़क कर आनंद लिया जा सकता है.

3) डार्क चॉकलेट

 चॉकलेट लवर्स को यह जानकर ख़ुशी होगी कि डार्क चॉकलेट को एक ऐसे फ़ूड के रूप में भी सलाह दी जाती है जो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है.  इसमें मौजूद एंडोर्फिन मूड चेंज में मदद कर सकता है, और हाई मैग्नीशियम मांसपेशियों को राहत देती है जबकि पेन मैनेजमेंट में मदद करने के लिए इससे एनर्जी भी मिलती है. 

समय से पहले हो रही है दाढ़ी सफेद तो ये हैं वजह, आज से बदल लें इन आदतों को...

Advertisement

4) अदरक

 भारतीय परिवारों की रसोई में अदरक एक आम इंग्रेडिएंट है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मांसपेशियों की ऐंठन को प्रभावी ढंग से दूर कर सकते हैं. द जर्नल ऑफ मैटरनल-फेटल एंड नियोनेटल मेडिसिन में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन में अदरक को मतली और उल्टी को कम करने में मददगार माना गया है. 

5) हल्दी

 हल्दी, एक पॉपुलर मेडिसिनल स्पाइस है जो मासिक धर्म की शुरुआत के दौरान गुनगुने दूध के साथ सेवन करने की सलाह दी जाती है. यह एस्ट्रोजेन का एक नेचुरल सोर्स है, एक हार्मोन जो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प को नियंत्रित करता है. हल्दी दर्द को खींचती है इसलिए इस दौरान हल्दी फायदेमंद है.

ट्रेडमिल पर दौड़ते समय रखें स्पीड और हार्टबीट का खास ख्याल, इन 5 गलतियों से हार्ट पर पड़ता है असर

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Flood: सहरसा-दरभंगा बॉर्डर पर बाढ़ पीड़ितों ने लूट ली राहत सामग्री | NDTV India