मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली 4 चीजें, अपनी और फैमिली की डाइट में आज से ही कर लीजिए शामिल

Immunity Booster Foods: यहां पांच चीजें बताई जा रही हैं जो मानसून में आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Monsoon Immunity Booster: मानसून का मौसम अपने साथ बारिश की ठंडी बूंदों के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों का भी खतरा लेकर आता है. इस मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है ताकि आप बीमारियों से बच सकें. हम बहुत बार जानकारी न होने की वजह से ऐसी चीजों को डाइट में शामिल नहीं कर पाते जो इम्यूनिटी बूस्टर होती हैं. यहां पांच चीजें बताई जा रही हैं जो मानसून में आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें | Things That Increase Immunity

1. हल्दी और शहद

हल्दी और शहद दोनों ही प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है. शहद के साथ हल्दी मिलाकर लेने से गले के इंफेक्शन से बचाव होता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

यह भी पढ़ें: ये 6 लोग भूलकर भी न खाएं लौकी, नुकसान जान आप भी रह जाएंगे दंग, बिगड़ सकती है आपकी तबियत

2. ताजे फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियां विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. खासकर विटामिन सी से भरपूर फल जैसे कि संतरा, नींबू और आंवला का सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी और ब्रोकोली का नियमित सेवन भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है.

3. अदरक और तुलसी की चाय

अदरक और तुलसी में प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो मानसून के मौसम में होने वाले सर्दी, खांसी और बुखार से बचाव करते हैं. अदरक और तुलसी की चाय का सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है और इम्यूनिटी मजबूत होती है.

4. लहसुन

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. इसे कच्चा खाने या खाने में मिलाकर सेवन करने से शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. लहसुन का नियमित सेवन इम्यूनिटी को मजबूत करता है और बीमारियों से बचाव करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बरसात में फट रही हैं एड़ियां, तो घर पर करें बस ये काम, कुछ ही दिनों में पहले जैसी हो जाएंगी कोमल और साफ

व्यायाम और योग भी जरूरी:

व्यायाम और योग करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. नियमित रूप से योग और प्राणायाम करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. बारिश के मौसम में घर के अंदर ही हल्का व्यायाम और योगासन करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं.

Advertisement

इन पांच उपायों को अपनाकर आप मानसून में अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं और बीमारियों से बचे रह सकते हैं. हेल्दी डाइट, नियमित व्यायाम और सही जीवनशैली अपनाकर आप मानसून के मौसम का आनंद ले सकते हैं बिना किसी स्वास्थ्य समस्या के.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी