30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: तेजी से वजन कम करने के लिए पहले दिन खाने में क्या शामिल करें? जानें वर्कआउट प्लान

Weight Loss Routine: अगर आप वाकई फिटनेस को लेकर प्रतिबद्ध हैं और अगले एक महीने में खुद को अपने तय किए हुए पैमाने पर लाना चाहते हैं, तो 30 दिन का वेट लॉस चैलेंज एक ऐसा अवसर है जो आपको अपनी सेहत सुधारने, फिटनेस बढ़ाने और वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
3

Diet And Workout Plan For Weight Loss: आजकल सबसे बड़ी चुनौति खुद को फिट रखने की है. बॉडी फैट बढ़ना काफी आम हो गया है. हर दूसरा व्यक्ति अपनी पेट की चर्बी, साइड कमर की चर्बी, जांघों की चर्बी, आर्म्स फैट और फुल बॉडी फैट से परेशान है. इसलिए हर कोई आजकल एक सवाल जरूर पूछता है, वजन कैसे कम करें? या वजन घटाने के लिए क्या करें? पतला होने के लिए क्या करें? आपको बता दें वजन कम करने की जर्नी कभी आसान नहीं होती, लेकिन सही दिशा और संकल्प के साथ इसे सफल बनाया जा सकता है.

अगर आप वाकई फिटनेस को लेकर प्रतिबद्ध हैं और अगले एक महीने में खुद को अपने तय किए हुए पैमाने पर लाना चाहते हैं, तो 30 दिन का वेट लॉस चैलेंज एक ऐसा अवसर है जो आपको अपनी सेहत सुधारने, फिटनेस बढ़ाने और वजन कम करने में मदद कर सकता है. इस 30 डे सीरीज में हम आपको बताएंगे कि अगले 30 दिनों में हर दिन आपको वेट लॉस के लिए क्या खाना है और कौन सी एक्सरसाइज करनी है.

साथ ही साथ हम आपको कुछ अन्य वेट लॉस टिप्स भी बताएंगे जिनसे आप तेजी से वेट करने में मदद पा सकते हैं. आज हमारी इस सीरीज का पहला दिन है, तो चलिए शुरू करते हैं कि आपको फिटनेस के इस सफर में पहले दिन क्या करना चाहिए:

Advertisement

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 दिन चेहरे पर मलें ये चीज, डेड स्किन सेल्स हटाएगा ये कारगर घरेलू नुस्खा, मिलेगी नई चमकदार जवां त्वचा

Advertisement

सबसे पहले मील प्लान बनाएं:

आपके शरीर को हर दिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है ताकि यह ठीक से काम कर सके. पोषक तत्वों की जरूरतें सब्जियों, फलों, प्रोटीन और अनाज सहित कई फूड्स से पूरी हो सकती हैं. अपनी प्लेट का आधा हिस्सा सब्जियों और फलों से बनाएं और अपनी प्लेट का एक चौथाई हिस्सा अनाज से बनाएं कम से कम आधे समय में साबुत अनाज चुनें.

Advertisement

पहला दिन:

नाश्ता: स्ट्रॉबेरी और कम चीनी के साथ सादा दही, ओट-बेस्ड ग्रेनोला.
स्नैक्स: बादाम और अंगूर.
लंच: होल ग्रेन ब्रेड पर पनीर और टमाटर के साथ टूना मेल्ट सैंडविच, गाजर, लाल मिर्च और एक सेब के साथ परोसें.
स्नैक्स: खीरा और हम्मस
डिनर: ब्राउन राइस और फ्राइड सब्जियों के साथ चिकन.

Advertisement

पहले हफ्ते के लिए कार्डियो कंडीशनिंग:

कार्डियो आपके 30-दिन के वजन घटाने की चुनौतियों को शुरू करने के लिए एकदम सही जगह है. यह आपको सहनशक्ति बनाने में मदद करेगा और आपको डीप एक्सरसाइज करने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: पेट के लिए कौन सा योग सबसे सही होता है? जानिए 5 बेहतरीन योग आसनों के बारे में

Photo Credit: Canva

पहला दिन:

वार्म-अप: इसे फिजिकल या मेंटल एक्टिविटी से पहले अपने शरीर को तैयार करने के लिए क्या जाता है. यह अभ्यास शरीर को गर्म करने, मसल्स को लचीला बनाने और हार्ट रेट को बढ़ाने के लिए किया जाता है ताकि चोटों का खतरा कम हो और बेहतर परफॉर्मेंस हो सके. वार्म-अप करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जो मसल्स में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की सप्लाई करता है, जिससे वे ज्यादा कुशलता से काम कर सकें.

रस्सी कूदें (20 सेकंड के लिए 6 बार): रस्सी कूदना वजन कम करने के लिए एक प्रभावी और सरल व्यायाम है. यह कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज न केवल शरीर की कैलोरी बर्न करने में मदद करती है, बल्कि मांसपेशियों को टोन करने और सहनशक्ति बढ़ाने में भी सहायक होती है. नियमित रूप से रस्सी कूदने से हार्ट हेल्थ में सुधार होता है, मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से कम होती है. इसके लिए किसी खास उपकरण या बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती, जिससे इसे कहीं भी और कभी भी आसानी से किया जा सकता है. वजन घटाने के साथ-साथ यह मानसिक तनाव को भी कम करने में मदद करता है.

जंपिंग जैक (20 सेकंड के लिए 8 बार): जंपिंग जैक एक प्रभावी कार्डियो व्यायाम है जो वजन कम करने और फिटनेस बढ़ाने में मदद करता है. इसे करते समय पूरे शरीर की मसल्स का उपयोग होता है, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है. जंपिंग जैक करते समय शरीर के हाथों और पैरों को फैलाकर कूदना होता है, जिससे हार्ट रेट बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. रेगुलर रूप से जंपिंग जैक करने से शरीर में फैट बर्निंग की प्रक्रिया तेज होती है, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है.

जॉगिंग करें (20 सेकंड के लिए 4 बार): वजन कम करने के लिए जॉगिंग एक प्रभावी तरीका है. नियमित रूप से जॉगिंग करने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. यह एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है जो हार्ट की सेहत को भी बेहतर बनाता है और मेटाबोलिज्म को तेज करता है. जॉगिंग करने से न केवल शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है, बल्कि सहनशक्ति और मांसपेशियों की मजबूती भी बढ़ती है. इसे अपने रूटीन में शामिल करने से आप न केवल हेल्दी रहेंगे, बल्कि तनाव भी कम होगा और मानसिक ताजगी का अनुभव करेंगे.

आराम करें: आराम करने का मतलब है शरीर और मन को शांति और विश्राम देना. यह दिनभर की थकान को दूर करने और एनर्जी रिजनरेट करने का सबसे प्रभावी तरीका है. आराम करने से न केवल शारीरिक तनाव कम होता है, बल्कि मानसिक तनाव भी घटता है, जिससे मन तरोताजा और सकारात्मक महसूस करता है. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे हमारी प्रोडक्टिविटी और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भी बढ़ती है.

ट्रेडमिल: ट्रेडमिल वजन कम करने का एक प्रभावी और लोकप्रिय तरीका है. इस मशीन पर नियमित रूप से वॉकिंग या रनिंग करने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे फैट कम होता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है. ट्रेडमिल पर आप अपनी स्पीड और इंक्लाइन को सेट कर सकते हैं, जो आपके फिटनेस लेवल के अनुसार वर्कआउट को कस्टमाइज़ करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह हार्ट हेल्थ को सुधारने, स्टैमिना बढ़ाने और स्ट्रेस को कम करने में भी सहायक होता है. रोजाना 30-60 मिनट ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने से वजन घटाने में तेजी से परिणाम देखे जा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
ISRO Chairman Dr S Somanath से भारत के सपनों पर ख़ास बात | Khabron Ki Khabar | NDTV India