सफेद या भूरा कौन सा अंडा खाना चाहिए? क्या Broun Egg स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है, जानिए

Benefits of Egg: भूरे अंडे को सफेद अंडे की तुलना में अधिक फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या वास्तव में यही सच्चाई है? कई लोग सफेद अंडे पसंद करते हैं क्योंकि वे अधिक स्वादिष्ट होते हैं. जानिए व्हाइट और ब्राउन दोनों में से कौन से अंडे ज्यादा फायदेमंद हैं.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Brown Eggs Vs White Eggs: अंडे में मौजूद कोलीन ब्रेन ग्रोथ के लिए जरूरी है.

Health Benefits Of Egg: अंडे व्यापक रूप से खाए जाते हैं. यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्रदान कर सकते हैं. बाजार में मुख्य रूप से दो तरह के अंडे मिलते हैं ब्राउन और व्हाइट. सफेद अंडे की तुलना में भूरे रंग के अंडे अधिक फायदेमंद माने जाते हैं, कई लोग सफेद अंडे पसंद करते हैं क्योंकि वे अधिक स्वादिष्ट होते हैं. आइए समझते हैं कि रंग से क्या फर्क पड़ता है और क्या सफेद अंडे की तुलना में भूरे अंडे ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

अंडे के रंग में अंतर किस कारण होता है?

अंडे का रंग मुर्गी की नस्ल पर निर्भर करता है. मुर्गियों द्वारा उत्पादित रंजक अंडे के छिलके का रंग निर्धारित करते हैं. भूरे रंग के अंडों में प्राइमरी पिगमेंट प्रोटोपोर्फिरिन IX है, जो यौगिक हीम से बना होता है, जो रक्त को लाल रंग देता है.

खट्टा और मीठा ये टोफू खाने में बेहद स्वादिष्ट, बनाने में आसान, यहां देखें रेसिपी

मुर्गियों में आनुवंशिक भिन्नता के कारण समान नस्लों के रंग में भी अंतर हो सकता है. इसके अलावा, भूरे रंग के अंडे देने वाली मुर्गियां भी उम्र बढ़ने के साथ हल्के रंग के अंडे दे सकती हैं.

Advertisement

व्हाइट और ब्राउन कौन से अंडा फायदेमंद है?

हम में से ज्यादातर लोग ब्राउन को स्वास्थ्यवर्धक विकल्प मानते हैं, चाहे वह ब्राउन राइस, ब्राउन ब्रेड या ब्राउन शुगर हो. हालांकि, जब अंडे की बात आती है, तो रंग आकार या ग्रेड के कारण पोषण में ज्यादा अंतर नहीं होता है. इसके अलावा, आपने देखा होगा कि सफेद अंडे की तुलना में भूरे रंग के अंडे अधिक महंगे होते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि भूरे रंग के अंडे देने वाली मुर्गी बड़ी होती है और उसे अधिक भोजन की जरूरत होती है, जिससे लागत बढ़ जाती है. इसके अलावा भूरे रंग के अंडे बड़े होते हैं और उनकी जर्दी सफेद की तुलना में अधिक गहरी होती है.

Advertisement

अंडे खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Eggs

1) हाई न्यूट्रिशन वैल्यू

अंडे अत्यधिक पौष्टिक होते हैं क्योंकि इनमें कई विटामिन, जिंक, फोलेट, ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, हेल्दी फैट, फास्फोरस और कैल्शियम होते हैं. इससे कई लाभ होते हैं और व्यक्ति को हेल्दी रहने में मदद मिलती है.

Advertisement

इस साल इन देसी फूड का रहा जलवा, यहां जानें किसने वाली बाजी

2) अंडे अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं

अंडे हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन को बढ़ावा देते हैं, अच्छा कोलेस्ट्रॉल जो हृदय रोग को कम करने में सहायता करता है.

Advertisement

3) आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार

विटामिन ए की मौजूदगी के कारण अंडे का सेवन आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होता है. अंडे खाने से आंखों की रोशनी को बढ़ावा मिल सकता है.

4) अच्छा मस्तिष्क स्वास्थ्य

अंडे में मौजूद कोलीन ब्रेन ग्रोथ के लिए जरूरी है. यह मूड और मेमोरी को रेगुलेट करने में मदद करता है. कोलाइन गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान शरीर के मस्तिष्क के विकास के लिए जरूरी है.

सर्दी में कैसे करें हरे लहसुन का अपनी डाइट में शामिल

5) हाई प्रोटीन

अंडे खाने से आपके शरीर को मांसपेशियों के स्वास्थ्य में सुधार करने और कुपोषण कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि वे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं.

आप किसी भी प्रकार के अंडे को उनके रंग के बावजूद खाने के लिए चुन सकते हैं क्योंकि दोनों के समान पोषण मूल्य हैं. हालांकि, बड़ी मात्रा में अंडे का सेवन न करें, खासकर मक्खन, बर्गर या चीज ऑमलेट के साथ, क्योंकि इससे दिल की समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप डायबिटीज, कैंसर या किसी हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो अपने आहार में अंडे को शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

एक्ट्रेस करीना कपूर खान के बेटे तैमूर ने खाया अपनी मां का फेवरेट फूड-Here's Proof

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Animal में Ranbir की मम्मी बनीं Charu Shankar चाहती हैं Tabu से शादी…क्यों भई?