Sawan Month: इस दिन रखा जाएगा सावन सोमवार का पहला व्रत, जानें तिथि और व्रत में खाई जाने वाली चीजें

Sawan Start Date 2024: हिंदी पंचांग के अनुसार, आषाढ़ के महीने के बाद सावन का माह आता है. इस साल सावन 22 जुलाई को शुरू होगा और 19 अगस्त को समाप्त होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Shravan Somvar Vrat Start Date 2024: हिंदू धर्म में सावन मास का बहुत महत्व है. इस साल सावन 22 जुलाई को शुरू होगा और 19 अगस्त को समाप्त होगा. हिंदी पंचांग के अनुसार, आषाढ़ के महीने के बाद सावन का माह आता है. सावन के महीने को श्रावण मास भी कहते हैं. यह महीना भगवान शिव को समर्पित है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस साल सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई यानि सावन की शुरूआत ही सोमवार से हो रही है. सावन के महीने में बहुत से शिव भक्त सोमवार का व्रत करते हैं और कुछ लोग तो पूरे महीने प्याज, लहसुन, मांस, शराब का सेवन नहीं करते हैं. सावन सोमवार व्रत में भक्त सात्विक चीजों का सेवन करते हैं. तो चलिए जानते हैं सावन सोमवार व्रत के दौरान क्या खा सकते हैं.

सावन सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए- (Sawan Somwar Me Kya Khana Chahiye)

1. सात्विक भोजन-

सावन सोमवार व्रत में आप सात्विक भोजन कर सकते हैं. व्रत के दौरान सात्विक भोजन का सेवन किया जा सकता है. इसमें आप आलू, दही, हलवा, मीठा आदि का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Roti Ko Lekar Fight: अरमान मलिक ने रोटी को लेकर नैज़ी को सुनाई खरी खोटी, पूरा वीडियो यहां देखें

Advertisement

2. फल-

सावन सोमवार व्रत में आप फलों का सेवन कर सकते हैं. फलों में आप आम, सेब केला, तरबूज,अनार जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

3. डेयरी प्रोडक्ट-

सावन सोमवार व्रत में आप दही, दूध और पनीर जैसी चीजों का सेवन भी कर सकते हैं.

4. ड्राई फ्रूट्स-

व्रत के दौरान सूखे मेवे का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. आप एक मुट्ठी सूखे मेवे को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. शाम की चाय के साथ आप भुने हुए मखाने को शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic