एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू

जब भी बात होती है फल खाने की तो हम सभी जानते हैं कि इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन फलों और उसके बने जूस को लेकर के हमेशा से एक बहस छिड़ी रहती है कि साबुत फल या फिर उसका जूस किसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब.

Advertisement
Read Time: 4 mins

जब भी बात होती है फल खाने की तो हम सभी जानते हैं कि इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन फलों और उसके बने जूस को लेकर के हमेशा से एक बहस छिड़ी रहती है कि साबुत फल या फिर उसका जूस किसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. बता दें कि साबुत फल और जूस दोनों ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं, लेकिन साबुत फल खाने के ज्यादा फायदे होते हैं, खासकर अगर आप एक संपूर्ण और संतुलित आहार की तलाश में हैं. यहाँ दोनों के बीच के अंतर और उनके लाभों की जानकारी दी गई है:

साबुत फल खाने के फायदे:

फाइबर की उच्च मात्रा: साबुत फलों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है, और दिल की सेहत को बेहतर बनाती है.

भरा हुआ पेट: साबुत फल खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे ज्यादा खाना खाने की संभावना कम होती है.
नेचुरल शुगर और पोषक तत्व: साबुत फलों में नेचुरल शुगर होती है, जो शरीर को एनर्जी देती है. साथ ही, इनमें विटामिन, मिनरल, और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Advertisement

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली आटे की रोटी, 5 सेकंड में ऐसे करें नकली आटे की पहचान

Advertisement

जूस पीने के फायदे और सावधानियाँ:

जल्दी पोषण: जूस में मौजूद पोषक तत्व तेजी से अवशोषित होते हैं, जो शरीर को जल्दी ऊर्जा प्रदान करते हैं.
कम फाइबर: जूस में फाइबर की मात्रा कम होती है, खासकर जब यह पल्प को निकालकर बनाया जाता है.
ज्यादा शुगर: जूस में नेचुरल और ऐडेड शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे कैलोरी का सेवन बढ़ सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है, जो विशेष रूप से डायबिटीज़ के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है.

Advertisement

बतौर उदाहरण अगर एक संतरे की बात करें तो. अगर आप एक गिलास संतरे का जूस पीते हैं और एक संतरा खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों पर एक नजर डालते हैं. एक गिलास ऑरेंज जूस में 110 कैलोरी, 20 ग्राम शुगर, जीरो फैट, 25.5 ग्राम कार्ब्स, 0.5 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन, विटामिन ए 4 % ऑफ आरडीआई, विटामिन सी 137 % ऑफ आरडीआई होती है.

Advertisement

वहीं बात करें एक फ्रेश संतरे की तो एक संतरे में 62 कैलोरी, 9 ग्राम शुगर, जीरो फैट, 15 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम प्रोटीन, विटामिन ए 6 % ऑफ आरडीआई, विटामिन सी 116 % ऑफ आरडीआई होती है.

दोनों में पाए गए न्यूट्रिएंट्स की बात करें तो साबुत फल खाना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो डाइजेशन, ब्लड शुगर कंट्रोल, और वेट को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आप जूस का सेवन करना पसंद करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि वह ताजा और बिना शुगर का हो, और इसे सीमित मात्रा में ही पिएं.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days Complete: पहले 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, तीसरा कार्यकाल बनाएगा रिकॉर्ड?