तेजी से वजन को कम करने के लिए खाना शुरू कीजिए ये लो कैलोरी फ्रूट्स, कैलोरी मिलेगी जीरो और भरा रहेगा पेट

Weight Loss Tips: इन स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाले फलों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपकी वजन घटाने की यात्रा सुखद और स्वादिष्ट बन सकती है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Weight Loss: फलों का सेवन कर वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

Weight Loss Fruits: वजन घटाने की यात्रा शुरू करते समय सही फूड्स का चयन बेहद जरूरी है. अपनी डाइट में लो कैलोरी वाले फलों को शामिल करना एक कारगर तरीका हो सकता है. स्वादिष्ट और पौष्टिक फलों का आनंद लेते हुए वजन कम करने से बेहतर भला क्या होगा. ये फल न केवल आपकी मीठे की लालसा को संतुष्ट करते हैं बल्कि ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी विटामिन, खनिज और फाइबर भी प्रदान करते हैं. यहां 5 ऐसे फल हैं जो बॉडी फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

काजू को डेली कुकिंग में कैसे शामिल करें? जानें 5 मजेदार तरीके जिनसे आप काजू के न्यूट्रिशन ले सकते हैं

वजन घटाने के लिए लो कैलोरी वाले फल | Low Calorie Fruits For Weight Loss

1. तरबूज

अपने हाई वाटर कंटेंट और लो कैलोरी के साथ तरबूज वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए एक ताजा विकल्प है. माना जाता है कि एक कप सर्विंग में लगभग 46 कैलोरी होती है, जो इसे गर्मी के दिनों में एक बेहतरीन गिल्ट फ्री ट्रीट बनाती है.

2. खरबूजा

मीठा, रसदार और लो कैलोरी, खरबूजा एक और फल है जो आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ावा दे सकता है. इसमें पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को हेल्दी बनाए रखने में सहायता करता है.

ठंडाई बनाने का ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा वायरल, आप भी सीख लीजिए बनाने का तरीका

3. स्ट्रॉबेरी

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी न केवल कैलोरी में कम है बल्कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट बर्न करने को बढ़ावा देने में भी मदद करती है. दिन की सुखद शुरुआत के लिए इन रसदार जामुनों को ब्रेकफास्ट में शामिल करें या उन्हें अपने सुबह के दही में मिलाएं.

Advertisement

Photo Credit: istock

4. पपीता

अपने पाचन संबंधी लाभों के लिए जाना जाने वाला पपीता एक लो कैलोरी फल है. ये फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, पाचन में सहायता करता है और आपको लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, अनावश्यक स्नैकिंग पर रोक लगाता है.

बिना ओवन के घर पर बना सकते हैं रवा बिस्किट, सीख लें स्टेप बाय स्टेप तरीका

5. चकोतरा

एक क्लासिक वजन घटाने वाला फल, अंगूर मेटाबॉलिज्म-बढ़ाने वाले गुणों को बढ़ावा देता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Union Budget 2024: 22 July से 12 August तक होगा संसद का नया सत्र, 23 जुलाई को पेश किया जाएगा बजट