कमजोर नज़र से हैं परेशान तो इन विटामिन को करें डाइट में शामिल, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Vitamins For Weak Eyes: कमजोर आंखों की समस्या से हैं परेशान तो आज से डाइट में शामिल करें विटामिन्स से भरपूर ये चीजें, आंखों में लगा चश्मा उतारने में हैं मददगार.

Advertisement
Read Time: 2 mins
V

Vitamins For Eyesight In Hindi. विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं. क्योंकि हेल्दी डाइट हमारे शरीर के लिए फ्यूल का काम करती है. ऐसे ही, पोषण से भरपूर डाइट लेने से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. आंखों को कई समस्याओं से बचाने में मददगार है पोषण से भरपूर डाइट. हमारी आंखें कॉम्प्लेक्स ऑर्गन हैं, जिन्हें सही से काम करने के लिए कई विटामिन्स और पोषण की जरूरत होती है. अगर शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तो इससे आंखें कमजोर हो जाती हैं. अगर आप भी अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इन विटामिन्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

आंखों को हेल्दी रखने के लिए इन विटामिन्स का करें सेवन- (Tips To Increase Eye Vision)

1. विटामिन ए-

विटामिन ए को रेटिनॉल भी कहा जाता है. इसे आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है. विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आप शकरकंदी, गाजर, रेड पेपर, कददू, संतरा, हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- पीली नहीं इस रंग की हल्दी के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, इन बीमारियों के इलाज में भी मददगार

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. विटामिन सी-

विटामिन सी हमारी सेहत में अहम भूमिका रखता है. विटामिन सी आंखों को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है. यह कोलेजन के उत्पादन में भी जरूरी माना जाता है. कोलेजन कॉर्निया और स्क्लेरा के स्ट्रक्चर को बनाए रखने में मददगार है. विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए आप ब्रोकली, आलू, खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू आदि का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

3. विटामिन ई-

विटामिन ई आंखों की रोशनी में सुधार करने में मददगार है. विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो फ्री रेडिकल्स से आंखों को डैमेज होने से बचाता है. विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए आप सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल और मूंगफली, पालक, कददू, कीवी, ब्लैकबेरी का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election: Sonipat के खरखौदा विधानसभा सीट पर Congress का किला भेद पाएगी BJP ?