शरीर में इस एक विटामिन की कमी आपको बना सकती है बूढ़ा, जानिए कैसे पूरी करें इसकी कमी

Vitamin D Deficiency: शरीर में किसी भी विटामिन की कमी होने की वजह से कुछ लक्षण नजर आते हैं. जिनको समय रहते पहचानना जरूरी होता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Vitamin D Deficiency: शरीर में किसी भी विटामिन की कमी होने की वजह से कुछ लक्षण नजर आते हैं. जिनको समय रहते पहचानना जरूरी होता है. ऐसे ही लक्षणों के बारे में बात करें तो अगर आपको स्ट्रेस, डिप्रेशम, बालों का झड़ना, पैरों का दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, कमर के नीचे हिस्से में दर्द रहता है, बार-बार मसल क्रैंप, थकावट हो रही है तो आप समझ लें कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगी है. ये सभी विटामिन डी की (symptoms of vitamin d deficiency) कमी के लक्षण हैं. बता दें कि इस विटामिन की कमी आपको समय से पहले बूढ़ा भी बनी सकती है.

विटामिन डी की कमी होने पर आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें ये भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइए जानते हैं विटामिन डी से भरपूर फूड आइटम्स.

रात को सोने से पहले दूध के साथ खाएं ये चमत्कारी चीज, बिना दवाइयों के इन 5 बीमारियों से मिल सकती है मुक्ति

Advertisement

फैटी फिश

विटामिन डी की कमी होने पर आप अपनी डाइट में सैल्मन, ट्राउट, मैकेरल जैसी फिश को शामिल कर सकते हैं. ये विटामिन डी से भरपूर होती है. इनका सेवन हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

अंडे की जर्दी

अंडे का सेवन भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है. अगर आपको विटामिन डी की कमी है तो आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

Advertisement

मशरूम

मशरूम का सेवन भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है. मशरूम की कुछ किस्मों जैसे मैटेक और चेंटरेल में भरपूर मात्रा में ये पाया जाता है. 

Advertisement

पनीर 

पनीर का सेवन भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है. दूध से बने पनीर का सेवन आपकी हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections के लिए Delhi में हुआ मतदान, मतदाताओं ने बताई अपनी परेशानियां