न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया कि मजबूत हड्डियों के लिए विराट कोहली ने अपनी डाइट में किए क्या बदलाव, जानिए क्या है उनकी फिटनेस का राज

विराट कोहली न केवल एक अच्छे एथलीट हैं बल्कि वो हमेशा ही हेल्थ और फिटनेस को लेकर लोगों को इंस्पायर भी करते हैं. हाल ही में, न्यूट्रिशनिस्ट नेहा सहाय ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में विराट कोहली की डाइट के बारे में बताया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
एल्कलाइन फूड्स बॉडी के पीएच लेवल को बैलेंस रखने में मदद करते हैं.

विराट कोहली न केवल एक अच्छे एथलीट हैं बल्कि वो हमेशा ही हेल्थ और फिटनेस को लेकर लोगों को इंस्पायर भी करते हैं. हाल ही में, न्यूट्रिशनिस्ट नेहा सहाय ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में विराट कोहली की डाइट के बारे में बताया है, जो उनकी डाइट में एल्कलाइन फूड्स को शामिल करने के इर्द-गिर्द घूमता है. उन्होंने एक वीडियो शेयर किया जिसमें विराट कोहली ने बताया कि कैसे वो पतली हड्डियों से जूझ रहे थे और कैसे उनके डाइट को एल्कलाइन बनाने से उनकी हड्डियों को मजबूत करने और गर्दन के दर्द को कम करने में मदद मिली. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी हड्डियां कमजोर और पतली होने लगती हैं, जो कई लोगों के लिए एक आम चिंता का विषय है, खासकर 35 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए. कोहली का एल्कलाइन बेस्ड डाइट को शामिल करने का एक कारण पीएच बैलेंस को बनाए रखने के लिए था.

Advertisement

ये भी पढ़ें: शरीर बन गया है हड्डियों का ढ़ाचा? 2 हफ्ते में बढ़ जाएगा 10 किलो वजन, गेहूं की जगह खाएं इस आटे की रोटियां

एल्कलाइन डाइट के क्या फायदे हैं:

नेहा सहाय ने बताया कि ह्यूमन बॉडी तब बेहतर ढंग से काम करती है जब उसका पीएच लेवल थोड़ा अम्लीय हो जाता है, आमतौर पर 7.35 से 7.45 के बीच होता है. इसके विपरीत, डाइजेशन में मदद और खतरनाक बैक्टीरिया से निपटने के लिए पेट लगभग 1.5 से 3.5 का एसिडिक पीएच बनाए रखता है.

Advertisement

हेल्दी और फिट रहने के लिए एसिडिक और एल्कलाइन फूड आइटम्स के बीच बैलेंस होना जरूरी है. जबकि बेहतर डाइजेशन के लिए एसिड की जरूरत होती है जो पेट में बनता है. वहीं आप इसे बढ़ाने और खुद को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में कई तरह के फल, सब्जियाँ, मेवे, बीज, फलियाँ और कुछ अनाज शामिल कर सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा, "हर दिन सब्जियों का जूस पीना आपकी डाइट को एल्कलाइन बनाने की दिशा में पहला कदम है."

Advertisement
Advertisement

एल्कलाइन डाइट में कौन से फूड्स शामिल हैं:

1. फल: अपने एल्कलाइन इंटेक को बढ़ाने के लिए एवोकाडो, केले, जामुन और खरबूजे का सेवन करें.

2. सब्जियां: पालक, केल, ब्रोकोली और खीरे को डाइट में शामिल करें.

3 मेवे और साीड्स: एल्कलाइन बनाने वाले गुणों से भरपूर बादाम, चिया सीड्स और अलसी के बीज से अपने बॉडी को पोषण दें.

Advertisement

4. फलियां: दालें, छोले और फलियां एल्कलाइन के बेहतरीन स्रोत के रूप में काम करते हैं, जो हड्डियों के मजबूत बनाने में मदद करता है.

5. बाजरा:  आप अपनी डाइट में बाजरा को भी शामिल कर सकते हैं. 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Kalki Movie Box Office पर छाई, Weekend पर 500 Crore से ज्यादा कमाई की उम्मीद
Topics mentioned in this article