PM Modi के स्वागत के लिए न्यूयॉर्क के 'सार' रेस्टोरेंट ने मेन्यू में शामिल की बाजरा की डिश

पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका के दौरे पर हैं. उनसे प्रेरित होकर टाइम्स स्क्वायर पर 'सार' नाम के एक इंडियन रेस्तरां ने अपने मेनू में बाजरा से बनी डिश शामिल की हैं. रेस्तरां के मालिक हेमंत माथुर ने बताया कि ये डिश अमेरिकन लोगों को भी खूब पसंद आई है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

PM Modi US Visit: पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका के दौरे पर हैं. बता दें कि उनको अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन और जिल मिडेन के आमंत्रण पर वो वहां जा रहे हैं. ऐसे में लोगों के बीच उनके इस दौरे को लेकर काफी उत्साह है. जिसके चलते टाइम्स स्क्वायर पर 'सार' नाम के एक इंडियन रेस्तरां ने अपने मेनू में बाजरा से बनी डिश शामिल की हैं. रेस्तरां के मालिक हेमंत माथुर ने बताया कि ये डिश अमेरिकन लोगों को भी खूब पसंद आई है. इससे बने फूड आइटम्स स्वाद और सेहत का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन हैं. 

Millet Khichdi Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर है बाजरा खिचड़ी, यहां जानें फायदे और आसान रेसिपी

रेस्तरां के मालिक हेमंत माथुर ने बताया कि वो बहुत ज्यादा एक्साइटेड हैं. उन्होंने कहा कि, "हम पीएम मोदी की यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित हैं. यह निश्चित रूप से भारत-अमेरिका संबंधों को बढ़ावा देगा. लेकिन इन सबमें खाना  भी एक बड़ी भूमिका निभाएगा." उन्होंने कहा, "विशेष रूप से पीएम मोदी बाजरा को बढ़ावा दे रहे हैं. इसी तरह हमने भी कई इंडियन एबेंसी के साथ मिलकर इसको बढ़ावा दिया है. हमने एक मेनू भी तैयार किया जिसमें सारी डिश बाजरे से बनी हैं. और लोगों ने इसे खूब पसंद भी किया है, कई अमेरिकियों ने भी बाजरे से बनी डिश खाई और उन्हें ये बेहद पसंद आई हैं. हमने कटलेट, डोसा और उत्तपम जैसे कई सारी डिश तैयार की हैं. यह बहुत हेल्दी है. इसमें प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो वजन को कम करने में भी मदद करता है.  बता दें कि बाजरा के महत्व को पहचानते हुए और लोगों को हेल्दी खाना उपलब्ध कराने के साथ भारत सरकार के प्रस्ताव पर, संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष भी घोषित किया है. 

How To Make Bajra Dalia: सर्दियों में खाने के लिए बनाए यह पौष्टिक और फीलिंग भोजन

तो अब जब आप जान गए हैं कि यह सेहत के लिए कितना लाभदायी है और अब पूरी दुनिया इस बात पर अमल करती है तो चलिए जानते हैं बाजरे से बनने वाली कुछ बेहतरीन रेसिपी जिनकों आप घर पर आसानी से बना सकते है. 

Advertisement

मेथी बाजरा पराठा

हम सभी को मालूम है की मेथी खाने के कितने फायदे हैं. मेथी के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर भी मौजूद होता है जो पेट के काफी अच्छा होता है. वहीं आप इस पराठे की पौष्टिकता बढ़ाने के लिए इसे बाजरे के आटे के साथ भी बना सकते हैं. मेथी और बाजरा दोनों ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

बाजरा डोसा 

डोसा एक ऐसा फूड है जिसे हेल्दी खाने की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है. आज तक आपने चावल-दाल और रवे से बना डोसा खाया होगा, लेकिन क्या कभी आपने बाजरे से बना डोसा खाया है. यह स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है. आपने इसके पहले बाजरा की रोटी और पूरी तो खाई होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे बना डोसा भी बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी भी होता है तो चलिए डोसा बनाने की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

PM Modi से प्रेरित होकर New York के इस Restaurant ने अपने Menu में शामिल की बाजरे की डिश

Advertisement

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?