गर्मियों में Heat Stroke का खतरा बन सकते हैं ये 3 मसाले, आज ही बना लें दूरी

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए एक्सपर्ट्स भी ज्यादा मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं और साथ ही ऐसी चीजों का सेवन जो आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद कर सके. इस लिए घर का खाना खाएं और बाहर की चीजों से दूरी बनाकर ही रखने में भलाई होती है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
गर्मियो में भूलकर भी ना करें इन मसालों का सेवन.

गर्मी का कहर दिन बा दिन बढ़ता ही जा रहा है. इस मौसम में गर्मी से बदहाल होने के साथ ही आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं. क्योंकि अब तापमान हर रोज बढ़ता ही जाएगा, इसलिए हीट स्ट्रोक और लू लगने का खतरा भी बढ़ जाएगा. इसलिए जरूरी है कि हम अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें. इस मौसम में सबसे ज्यादा शरीर में पानी की कमी होती है. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए एक्सपर्ट्स भी ज्यादा मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं और साथ ही ऐसी चीजों का सेवन जो आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद कर सके. इस लिए घर का खाना खाएं और बाहर की चीजों से दूरी बनाकर ही रखने में भलाई होती है. 

बाहर का ऑयली और स्पाइसी खाना पेट खराब होने की वजह भी बन सकता है. इसलिए डाइट में हमेशा लाइट और हेल्दी चीजों को शामिल करना बेहतर माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आपके घर के खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले कई मसाले ऐसे हैं जो आपके शरीर की गर्मी को बढ़ा सकते हैं. तो चलिए जानते है कि कौन से मसाले हैं जो हमारे बॉडी टेंपरेचर को बढ़ा सकते हैं. 

ये मसाले बढ़ाते हैं शरीर की गर्मी | These spices increase body heat

रेड चिली पाउडर

लाल मिर्च का ज्यादा इस्तेमाल वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. इसकी स्पाइसीनेस आपके शरीर के टेंपरेचर को बढ़ा सकती है. इसको अधिक मात्रा में खाने में सीने, पेट, गले और छाती में जलन होने की समस्या भी हो सकती है. 

Advertisement

लहसुन 

लहसुन की तासीर गर्म होती है. वैसे तो यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन गर्मियों में इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना बेहतर है. अधिक मात्रा में इसका सेवन शरीर को गर्मी को बढ़ा सकता है. 

Advertisement

अदरक

सर्दियों के मौसम में अदरक की चाय हो या फिर काढ़ा सभी चीजें मजे से खाई जाती हैं और यह सेहत को फायदा भी पहुंचाती है. लेकिन गर्म तासीर की वजह से गर्मियों में इसका सेवन कम मात्रा में करना बेहतर माना जाता है. 

Advertisement

35 साल की हो गई हैं? तो हर हाल में कराएं ये Health Tests

Featured Video Of The Day
New Criminal Laws: Women-Children से संबंधित अपराधों में सजा और सख्त | Indian Law | Neeta Ka Radar
Topics mentioned in this article