रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

Constipation Home Remedies: कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे छुटकारा पाने में कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Constipation Home Remedies: शरीर में कई तरह की बीमारियों की वजह आपकी खराब लाइफस्टाइल और बुरी आदतें या फिर कोई बीमारी हो सकती है. जिसमें से एक है कब्ज की समस्या. बता दें कि जब हम इस बीमारी को लंबे समय तक इग्नोर करते हैं तो ये आगे जाकर बड़ी समस्या बन सकती है. अमूमन देखा गया है कि कब्ज से काफी लोग परेशान रहते हैं. जब कब्ज होती है तो पेट साफ नहीं हो पाता है और उसका असर आपके पूरे दिन पर पड़ता है. पेट में भारीपन और आप चिड़चिड़े हो जाते हैं. बता दें कि वैसे तो कई दवाइयां मार्केट में मिलती हैं जो इस समस्या से निजात दिला सकती हैं. लेकिन कुछ खास डाइट की मदद से भी आप इस समस्या का इलाज कर सकते हैं.

कब्ज से राहत पाने के घरेलू उपाय ( Constipation Home Remedies)

क्या आप भी हर रोज खाते हैं अंडे? क्या आपको पता है कि इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा?

दूध के साथ देसी घी

कब्ज की समस्या होने पर दूध के साथ देसी घी का सेवन फायदेमंद हो सकती है. देसी घी में एक नेचुरल लैक्सेटिव पाया जाता है जो पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. अगर आप लंबे समय से कब्ज से परेशान है तो, आप रोज रात को सोते समय एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच देसी घी डालकर उसका सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

दूध के साथ किशमिश 

दूध के साथ किशमिश का सेवन भी कब्ज की समस्या से राहत दिला सकता है. इसके लिए आप रात को सोने से पहले दूध के साथ किशमिश खा सकते हैं. या फिर दूध में किशमिश को पकाकर इसका सेवन कर सकते हैं. रोज रात को इसका सेवन करने से फायदा आपको जल्द ही देखने को मिलेगा.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
जमीन के बदले नौकरी मामले में Lalu परिवार समेत 8 लोगों को समन जारी