रात को पानी में भिगो दें ये काले बीज और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, मिलेंगे ये फायदे

ilaichi Pani Ke Fayde: सुबह खाली पेट इलायची वाले पानी का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. गर्मी के मौसम में इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
ilaichi Pani Ke Fayde: इलायची वाले पानी पीने के फायदे.

Cardamom Water On Empty Stomach: किचन में मौजूद इलायची आसानी से मिलने वाले मसालों में से एक है. इलायची को हम बहुत से व्यंजन में इस्तेमाल करते हैं जैसे, मसाला पुलाव, बिरयानी, तरी वाली डिश, स्वीट्स डिश आदि. असल में इलायची सिर्फ स्वाद और खुशबू ही नहीं बल्कि, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इलायची को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं सुबह खाली पेट इलायची वाले पानी का सेवन करने के फायदे.

खाली पेट इलायची पानी पीने के फायदे- (Khali Pet ilaichi Pani Pine Ke Fayde)

1. वजन कम करने-

इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम,  और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. सुबह खाली पेट इलायची वाला पानी पीने से वजन को घटाने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- मोटापा कर करने के लिए सुबह खाली पेट करें इस चीज का सेवन, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

Advertisement

2. ब्लड प्रेशर-

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए इलायची पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

3. पाचन-

अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज़ जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है इलायची पानी. इलायची वाले पानी के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. 

Advertisement

कैसे बनाएं इलायची का पानी- (How To Make Cardamom Water)

इलायची वाला पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लें. इसमें 2-3 इलायची को छीलकर रातभर के लिए रख दें. अगली सुबह इस पानी को गर्म करें और इसका सेवन करें. 

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: बिखरीं लाशें, हर तरफ चीख-पुकार, दर्दनाक मौतों का जिम्मेदार कौन?