Side Effects Of Apple: सावधान! जरूरत से ज्यादा सेब का सेवन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

Apple Side Effects: सेब को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इतने फायदे होने के बावजूद भी सेब खाने के कुछ नुकसान भी हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Side Effects Of Apple: सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Disadvantages Of Eating Apple:  सेब को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर पाए जाते हैं. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं. आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. आयुर्वेद (Apple Benefits In Ayurveda) के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचाता है. क्योंकि सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी पाया जाता है. लेकिन इतने फायदे होने के बावजूद भी सेब (Side Effects Of Apple) खाने के कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको सेब खाने के नुकसान बताते हैं.

सेब खाने के नुकसान-  (Apple Khane Ke Nuksan)

1) पेट के लिए-

वैसे तो सेब का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई बार सेब का सेवन पेट से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है. सेब में मौजूद हाई फाइबर की वजह से कई बार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में गैस का निर्माण हो सकता है और इसकी वजह से पेट में दर्द, ऐंठन जैसी समस्याएं भी हो सकती है. इसलिए अगर आपको पेट संबंधी समस्या है तो आप सेब का सेवन करने से बचें. 

ये भी पढ़ेंTeeth Cleaning Remedies: दांतों की पीली परत को साफ करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Advertisement

Photo Credit: iStock

2) वजन बढ़ाने-

सेब का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन सेब में कैलोरी और शुगर काफी मात्रा में पाया जाता है. दरअसल सेब का अधिक सेवन करने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जो आपके वजन को बढ़ा सकता है. इसलिए अगर डाइट पर हैं तो सेब का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

Advertisement

ये भी पढ़ें:Grey Hair: कम उम्र में सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में मौजूद इन चीजों से पाएं दोबारा काले बाल, हेयर डाई कि भी नहीं पड़ेगी जरूरत

Advertisement

3)  एलर्जी-

कई बार कई लोगों को कुछ फ्रूट्स के सेवन से एल्रजी की समस्या रहती है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो सोच समझ कर फ्रूट्स का सेवन करें. कई लोगों को सेब खाने से शरीर में खुजली या दाने निकलने की समस्या भी हो सकती है. अगर आपको इसे खाने के बाद ऐसा कुछ होता है तो आप इसे खाने से बचें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: पुरी प्रसिद्ध ‘रथ यात्रा’ के लिए तैयार, 3 रथों को सिंहद्वार लाया गया