सर्दी-जुकाम से बचने के लिए इस सब्जी के जूस का करें सेवन, जानें अन्य फायदे

Tomato Juice Benefits: टमाटर को आमतौर पर सलाद, सूप और सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया है. अगर आप ठंड में इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Tomato Juice Benefits: टमाटर जूस पीने के 5 शानदार फायदे.

Tomato Juice Health Benefits in Hindi: ठंड के मौस में सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या में से एक है. अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत और इन समस्याओं को दूर रखना चाहते हैं तो आप टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं. टमाटर का जूस स्वाद में खट्टा होता है. इसमें आप काले नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्वाद बढ़ेगा. टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. सर्दियों का मौसम आते ही हम इसे चटनी, सूप जूस आदि के रूप में इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि टमाटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी फाइबर, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को स्वास्थ्य रखने में मददगार हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं टमाटर का जूस पीने के फायदे.

टमाटर जूस पीने के फायदे- Sardiyon Me Tamatar Juice Peene Ke Fayde:

1. सर्दी-जुकाम से बचने-

सर्दियों के मौसम में सबसे आम समस्या में से एक है सर्दी-जुकाम की समस्या. रोजाना सुबह टमाटर के जूस का सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- सुबह की भागदौड़ के साथ नाश्ते में बनाएं ये हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट, यहां देखें पालक मेथी चीला की आसान रेसिपी

Advertisement

2. इम्यूनिटी बढ़ाने-

टमाटर एक खट्टी सब्जी है. इसे विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. टमाटर के जूस का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Advertisement

3. एनर्जी बढ़ाने-

शरीर में कमजोरी होती है महसूस तो एनर्जी को बढ़ाने के लिए टमाटर जूस का सेवन कर सकते हैं. टमाटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी फाइबर, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो एनर्जी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

4. मांसपेशियों को मजबूत बनाने-

टमाटर के जूस का सेवन करने से मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है. आपको बता दें कि टमाटर में पोटैशियम व सोडियम पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का काम करते हैं.

Advertisement

5. वजन घटाने-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में टमाटर को शामिल कर सकते हैं. टमाटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. आप इसे जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth Hero Awards: सुलभता समाधान बनाने के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को सम्मानित करना